Meditation Meaning in Hindi: 20 Practical Reasons to Practice ध्यान योग

Meditation Meaning in Hindi क्या आप ध्यान करना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं कि ध्यान में करना क्या होता है? या, आप ध्यान योग के लिए बैठते हैं, किन्तु आपका ध्यान नहीं लगता और आप जल्दी ही उठ जाते हैं? या, आपको पता नहीं कि ध्यान क्यों करना चाहिए तो आज आपको इन सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Meditation Meaning in Hindi- ध्यान योग का अर्थ

शाब्दिक तौर पर देखा जाए तो मेडिटेशन अंग्रेजी शब्द है। पश्चिमी देशों से आए हुए शब्दों को लेकर भारत में कई सारे भ्रम हैं। कुछ लोग ध्यान योग का अर्थ चिंतन करने तथा कुछ लोग कल्पना के रूप में ले लेते हैं।

शाब्दिक रूप में देखा जाए तो मेडिटेशन का अर्थ ध्यान करना है।
भागवत गीता के अनुसार मेडिटेशन का अर्थ योग है। योग का अर्थ होता है- जोड़ना। इस प्रकार मेडिटेशन का सही मायने में अर्थ है- स्वयं का स्वयं से तथा स्वयं का ईश्वर से संबंध जोड़ना अर्थात ध्यान योग Meditation करना।

Meditation in Hindi ध्यान योग

मेडिटेशन को इस तरह भी परिभाषित किया जा सकता है कि “ध्यान एक क्रिया है जिसमें व्यक्ति विविध विधियों द्वारा अपने चित्त को शांत करने की कोशिश करता है।”

ध्यान योग अर्थात मेडिटेशन किसी धर्म या वर्ग विशेष से संबंधित नहीं है यह एक विज्ञान है जिसमें मनुष्य अपने मस्तिष्क को शांत कर अपने जीवन को एक नई दिशा देने की कोशिश करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो अपने स्वरूप अर्थात आत्मिक स्वरूप में आने का अभ्यास करता है। Meditation Meaning in Hindi

अपने शब्दों में कहूं तो मनुष्य दुनियादारी में इतना व्यस्त है कि ना तो वह स्वयं पर ध्यान दे पाता है और ना ही ईश्वर के साथ उसके संबंध पर। ध्यान योग अथवा मेडिटेशन एक क्रिया है जिसमें वह स्वयं के शारीरिक मानसिक और आत्मिक स्वरूप पर तथा ईश्वर के साथ अपने संबंध पर चिंतन मनन करता है।

Meditation ध्यान योग Meaning in Hindi- Tips in Hindi

मेरा मानना है कि यदि आपको सही तरीके से ध्यान का लाभ लेना है तो आप किसी भी विधि को गुरु की देख रेख में सीखें। इससे समय बच जाएगा और आप जल्दी सीख जाएंगे। परिणाम स्वरूप आपको लाभ भी जल्दी मिलने लग जाएंगे।

यदि आप घर पर ध्यान लगाने की कोशिश कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान दें।

Meditation Meaning in Hindi

१- सही समय तथा सही स्थान चुनें-

सही समय से मेरा अर्थ यह नहीं है कि आप सुबह 4:00 बजे उठकर या शाम के 6:00 बजे ही ध्यान करें। यदि आप ध्यान की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए सही समय का अर्थ है जब भी आपके पास समय हो तब कीजिए।

सही स्थान अर्थात शांत और हवादार स्थान। जहां पर आपको कोई परेशान ना करें। ऐसा कोई स्थान चुनें जहां आप हर रोज, एक ही समय पर बैठकर ध्यान लगा सकें। एक ही स्थान पर प्रतिदिन ध्यान योग करने से उस स्थान पर एक उर्जा मंडल तैयार होता है जो समय के साथ आपकी ध्यान की प्रक्रिया को गहरा करता है।

२- आरामदायक कपड़े पहनें

ध्यान योग करने के लिए किसी विशेष रंग या विशेष कपड़ों का प्रावधान नहीं है। आपको जो अच्छा लगता है आप वह पहनें। सिर्फ इतना ध्यान रखें कि कपड़े बहुत ज्यादा चुस्त ना हों। चुस्त कपड़ों में देर तक बैठे रहने से आपको असुविधा हो सकती है। जिससे आपका ध्यान नहीं लगेगा। इसलिए थोड़े ढीले ढाले कपड़े पहनें ताकि आपको कोई असुविधा ना हो।

३- बैठने की स्थिति

आपको जिस भी स्थिति में बैठकर आरामदायक लगता है वैसे बैठें- जैसे कि कुर्सी पर या जमीन पर। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस भी मुद्रा में बैठे, सिर्फ आप की रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रखें और गर्दन को ढीला रखें।

४- पहले से समय अवधि तय कर लें

यहां मेरा कहने का तात्पर्य है कि यदि आप अपने मन को बता देंगे कि मुझे कम से कम 20 मिनट या 25 मिनट ध्यान में बैठना है। तो आप मानसिक रूप से तैयार रहेंगे। ज्यादातर लोग ध्यान योग नहीं कर पाते क्योंकि जैसे ही ध्यान में बैठते हैं, सबसे महत्त्वपूर्ण काम याद आ जाता है और वे उठ जाते हैं।

इसलिए समय निर्धारित कर लेने से आपको पता होता है कि चाहे कुछ भी हो जाए मुझे इतनी देर बैठना ही है। आप चाहें तो कोई कमेंट्री भी लगा सकते हैं। इसमें आपको मदद होती है क्योंकि कमेंट्री के हिसाब से अपने ध्यान को घुमाना होता है।

How to meditate at home in Hindi घर पर ध्यान योग कैसे करें?

How to Meditate in Hindi

वैसे तो ध्यान के कई प्रचलित प्रकार हैं। आप अपने हिसाब से कोई एक चुन सकते हैं। यहां आपकी शुरुआत के लिए सरल विधि बता रही हूं।

१- How to Meditate in Hindi आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं।

२- लंबी तथा गहरी सांस लें। सांस को जितनी देर तक अंदर रोक कर रख सकते हैं, रोके रहें। जब लगे कि दम घुटने लगा है तब उसे बाहर छोड़ दें। ऐसा ३ से ५ बार करें। ऐसा करने से मन के अंदर की नकारात्मकता तुरंत समाप्त हो जाती है।

३- आंखें बंद कर लें और अपना ध्यान पैर के अंगूठे से लेकर, एक- एक अंगों पर ले जाएं। जिस अंग पर ध्यान जाए, उसे ढीला छोड़ते जाएं। इस प्रकार पैर से लेकर सिर तक, शरीर को ढीला छोड़ दें।

४- How to Meditate in Hindi अब अपना ध्यान अपनी सांसों पर लेकर आएं। सांस जब अंदर जाती है तो उसकी ठंडक को महसूस करें। सांस बाहर छोड़ते समय उसकी गरमाहट को महसूस करें। ध्यान दें कि किस नासिका से सांस अंदर जा रही है और किस नासिका से श्वास बाहर आ रही है।

५- अब अपने विचारों को देखना शुरू करें। देखें कि आपके विचार हर मिनट सेकंड कहां कहां जाते हैं। आप किसके बारे में और क्या सोचते हैं। फिर अपने विचारों को अपनी सांसों पर वापस लेकर आएं। मन जितनी भी बार इधर-उधर भटकता है आपको अपना ध्यान सांसों पर खींचकर लाना है।

६- अपने विचारों के प्रति कोई प्रतिक्रिया नहीं बनानी है, जैसे कि ये विचार सही हैं, गलत है। बस उन्हें देखना है।

७- How to Meditate in Hindi शरीर पर यदि कहीं कोई सनसनी या खुजली होती है तो उस पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है।

कुछ दिनों के अभ्यास के बाद आप पाएंगे कि आपके विचारों की संख्या कम होती जा रही है। आप अपने विचारों को नया मोड़ देना सीख जाएंगे।

Also Read: How to Activate Third Eye Chakra in Hindi

Benefits of Meditation in Hindi: ध्यान योग से कौन कौन से लाभ होते हैं?

चिकित्सा शास्त्र तथा विज्ञान के कई संशोधनों ने पाया है कि ध्यान योग मनुष्य को न सिर्फ शांति और खुशी देता है बल्कि शारीरिक तथा मानसिक रूप से भी स्वस्थ करता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास ध्यान करने के लिए समय नहीं है तो इन लाभों के बारे में जानने के बाद आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में ध्यान के लिए समय निकाल पाएंगे।

Benefits of Meditation in Hindi- मानसिक स्वास्थ्य

Meditation Meaning in Hindi

१ – जब आप किसी विषय पर जोर देकर सोचते हैं तो आपके मन में एक तनाव उत्पन्न होता है और वह तनाव धीरे-धीरे आपके मस्तिष्क से निकलकर आंखों में, आपकी त्वचा में, आपके हृदय पर और शरीर के अन्य अंगों पर प्रभाव डालने लगता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपको सिरदर्द हो सकता है, थकान महसूस होने लगती है तथा आपकी उर्जा एकदम से नीचे नीचे चली जाती।

ध्यान योग आपके विचारों की तीव्रता को कम कर मस्तिष्क को आराम देता है। जिसका परिणाम यह होता है कि आप किसी भी परिस्थिति में तनाव रहित रहकर सुचारू रूप से काम कर लेते हैं।

२- Benefits of Meditation in Hindi कहते हैं चिंता चिता स्वरूप होती अर्थात चिंता मनुष्य के शरीर पर सबसे ज्यादा असर करती है। चिंता एक ऐसी मानसिक अवस्था है जो सिर्फ एक दिन के विचार से नहीं उत्पन्न होती है। कुछ ऐसे नकारात्मक और डरावने विचार जो आपके मन में काफी समय से चल रहे होते हैं वही चिंता का रूप धारण कर लेते हैं।

जब आप ध्यान योग करते हैं तो आपका मस्तिष्क मन की गहराइयों में जाकर दबे हुए विचारों को बाहर निकाल देता है। जिसके परिणाम स्वरूप आप कुछ समय बाद आप स्वयं को चिंतामुक्त पा सकते हैं। Meditation Meaning in Hindi

३- ध्यान योगआपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है।। आजकल चारों तरफ इतना दुखद और नकारात्मक माहौल है कि हम हर रोज किसी न किसी वजह से दुखी होते रहते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि तनाव शरीर में साइटोकींस नामक रसायन छोड़ता है जो मनुष्य की मनोदशा को प्रभावित करता है। इससे गहरा अवसाद होने की काफी संभावना होती है। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन ध्यान का अभ्यास करते हैं उनमें इन रसायनों की मात्रा कम हो जाती है।

४- Benefits of Meditation in Hindi कई बार मनुष्य परिस्थितियों में अटक कर स्वयं की ताकतों को भूल जाता है। उदाहरण के तौर पर एक नौजवान जब कोई बिजनेस शुरू करता है तो उस में उमंग उत्साह और सफलता हासिल करने का जुनून होता है। लेकिन समय के साथ यदि वह बार-बार असफल होता है तो उसका उमंग उत्साह और जोश खत्म होता जाता है।

वह अपने विचार बदल देता है, हार मान लेता है या तो अवसाद से घिर जाता है। ध्यान आपको परिस्थितियों से ऊपर उठना सिखाता है। आपके मस्तिष्क में ऐसे विचार आते हैं जो आपको सफलता की चोटी तक ले जाने के रास्ते दिखाते हैं। आपके गुणों को बढ़ाने में सहायक होता है।

५- जैसा कि हमने देखा कि ध्यान विचारों को चुनने की क्षमता को बढ़ा देता है जिसका परिणाम यह होता है कि आपकी ऊर्जा शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जब आप हमेशा सकारात्मक और प्रभावशाली विचारों को अपने साथ रखते हैं तो आप का ध्यान सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर होता है।

निरंतर ध्यान योग करने से आपके फोकस में वृद्धि होती है। किसी काम को करने की कार्य क्षमता बढ़ने के साथ-साथ आपके काम की गुणवत्ता भी बढ़ जाती है। आप कम समय में अधिक काम कर पाते हैं।

६- अक्सर देखा गया है कि उम्र के साथ-साथ लोगों की याददाश्त कम होने लगती है। रोजाना ध्यान योग का अभ्यास करने वाले लोगों में उनकी स्मरण शक्ति पहले से अधिक मजबूत और अच्छी पाई गई है। Meditation Meaning in Hindi

यहां सबसे खास बात यह है कि व्यर्थ की बातों के बजाय उन्हें वह हर बात याद रहती है जो उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में कहें तो सही गलत के निर्णय के साथ किस बात या घटना को यादों में रखना है किसे नहीं ये भी निर्णय शक्ति आ जाती है।

७- Benefits of Meditation in Hindi लत एक ऐसी चीज है जिससे कभी कभी व्यक्ति चाह कर भी छुटकारा नहीं पाता है। फिर चाहे वह किसी नशीले पदार्थों का हो चाहे किसी व्यक्ति विशेष का या नकारात्मक विचारों का। ध्यान किसी भी नकारात्मक विचार, परिस्थितियों और नशे के लत बाहर निकालने में मदद करता है।

ध्यान मानसिक अनुशासन और इच्छाशक्ति को मजबूत बनाता है। जिसके परिणाम स्वरूप आप अपनी किसी भी लत या अवांछित आदतों को बदलने में सक्षम हो जाते हैं।

Meditation Meaning in Hindi- शारीरिक स्वास्थ्य

Physical Health

१- जैसा कि हमने ऊपर देखा ध्यान हमारे मस्तिष्क के साथ-साथ शरीर की सारी मांसपेशियों को शिथिल कर देता है। जब शरीर की कोशिकाओं को आराम मिलने लगता है तो वह पहले से अधिक सुचारू रूप से काम करने लगती हैं। परिणाम स्वरूप आप का शारीरिक स्वास्थ्य पहले से बेहतर हो जाता है।

२- Benefits of Meditation in Hindi नियमित रूप से ध्यान योग करने वाले व्यक्तियों में रक्तचाप, हृदयरोग या अस्थमा आदि कम पाया जाता है। ध्यान आपके विचारों को प्रभावित कर उनको सकारात्मक बनाता है जिसका सीधा सीधा असर आपके रक्तचाप तथा हृदय पर पड़ता है। हृदय से संबंधित बीमारियों को कम करने में ध्यान सहायक है।

३- पैरासाइटिक एक ऐसा हानिकारक तत्व है जो धमनियों को सख्त कर देता है जिसका सीधा असर मनुष्य के रक्तचाप पर पड़ता है। शोध से पता चला कि जो लोग रोजाना ध्यान योग का अभ्यास करते हैं उनमें लिपिक पैरासाइट की मात्रा कम होती हैं जबकि जो लोग ध्यान नहीं करते हैं उनमें ज्यादा होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो ध्यान का अभ्यास रक्तचाप कम करने में सहायक होता है।

४- Benefits of Meditation in Hindi हमारा इम्यून सिस्टम अर्थात रोग प्रतिकार शक्ति हमारे शरीर में निरंतर बन रहे असंख्य जैविक प्रक्रियाओं पर आधारित होता है। जिसका काम बाहर की किसी भी हानिकारक तत्वों से लड़ना और हमें सुरक्षित करना होता है। Meditation Meaning in Hindi

ध्यान के अभ्यास से मस्तिष्क के भीतर स्थाई परिवर्तन होते हैं तथा विचार सकारात्मक होते चले जाते हैं। परिणास्वरूप नई जैविक संरचनाएं मजबूत होती जाती हैं जो आपके रोग प्रतिकार शक्ति को पहले से बलशाली कर देती हैं। आपको किसी भी संक्रमण या बीमारी से बचाती हैं। इस प्रकार ध्यान योग से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

५- यदि आपको अनिद्रा की शिकायत है, या आपको गहरी, सुकून वाली नींद नहीं आती तो ध्यान आपके लिए जादुई तरीके से मदद कर सकता है। सोने से पहले किया गया 10 मिनट किया गया ध्यान योग आपकी निद्रा में जबरदस्त परिवर्तन लाता है। आप ना सिर्फ सुकून से सो सकेंगे बल्कि कम समय में भी आपकी नींद भरपूर स्वास्थ्य प्रदान करेगी।

६- Benefits of Meditation in Hindi महिलाओं में अक्सर बहुत सारी बीमारियों की वजह उनका भावनात्मक उतार-चढ़ाव तथा मासिक चक्र है। जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। ध्यान से उनके विचारों में एक स्थाई परिवर्तन आने लगता है और वह भावनात्मक रूप से मजबूत बनती हैं। जिसकी वजह से उनका संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर होता है। तथा अच्छा स्वास्थ्य उनको अच्छा महसूस करने तथा उनकी ऊर्जा को बढ़ाए रखने में सहायक होता है।

Meditation Meaning in Hindi- आत्मिक स्वास्थ्य

Meditation Meaning in Hindi

१- आत्मा का स्वरूप सत्य, सुंदर तथा आनंद मय है। ध्यान योगआपको आत्मिक स्वरूप में लाने में मदद करता है।

२- ईश्वर या परम शक्ति के साथ आपके संबंधों को गहरा तथा मजबूत बनाता है।

३- मन की गहराइयों में छिपे या दबे नकारात्मक भाव जैसे कि दुःख, अवसाद, ईर्ष्या, क्रोध इत्यादि को बाहर निकल देता है। परिणास्वरूप आपमें बच्चों की सी सरलता और शुद्धता आ जाती है।

४- ईश्वर के साथ लगाए गए योग से कर्म के हिसाब किताब चुकता करने में भी मदद मिलती है।

५- ध्यान योग आपको सांसारिक आसक्तियों से मुक्त कर वर्तमान में जीना और खुश रहना सिखाता है।

६- ध्यान से आपने इतनी साहस और हिम्मत आ जाती है कि आप स्वयं के साथ और दूसरों के साथ अपने सच्ची अस्तित्व के साथ जी सकते हैं।

७- निरंतर ध्यान करने वाले लोगों में healing power बढ़ जाती है। वे खुद को तथा दूसरों की तकलीफ का निवारण करने में सक्षम हो जाते हैं।

Note: मेडिटेशन  , ध्यान योगको लेकर लोगों में एक बहुत बड़ी गलत धारणा फैली हुई है। लोगों को लगता है कि मेडिटेशन का अर्थ शून्य हो जाना अर्थात विचार रहित हो जाना है। जबकि सच यह है कि ध्यान का अर्थ अपने विचारों को नई तथा सही दिशा देना है। Meditation Meaning in Hindi

दिनभर की दिनचर्या में आप कई सारे नकारात्मक अनुभव को अपने मन में बिठा लेते हैं और बुरा महसूस करते रहते हैं। जिसका परिणाम होता है कि आपके विचार आपके मन और मस्तिष्क पर असर करने लगते हैं। जिससे आपको तनाव चिंता या अवसाद बढ़ने लगता है।

Benefits of Meditation in Hindi जब आप ध्यान योग में बैठते हैं और अपने विचारों पर ध्यान देते हैं तो आपको इस बात का एहसास होता है कि आपके विचार कितने लाभदायक है या हानिकारक हैं? उसी एहसास के बल से आप फैसला लेते हैं कि किस तरह के विचार आपको सोचने चाहिए।

जब आप शक्तिशाली सकारात्मक विचारों को चुनते हैं और उसके बारे में सोचना शुरु करते हैं तो आपके मस्तिष्क में नए न्यूरोना बनना शुरू होते हैं। यही न्यूरॉन आपके मन को उत्साहित करते हैं और खुशियां देते हैं।

Meditation Meaning in Hindi आखिरी शब्द:  उम्मीद है आपकी समझ में आ गया होगा कि किस तरह विचार आपके शरीर को और मन को प्रभावित करते हैं।

कहते हैं ना कि आप जितना शांत रहेंगे, आपका दिमाग उतना अच्छा काम करता है। तो यदि आप अपने दिमाग को शांत रखना सीख लें तो जीवन को परिवर्तित करना आसान हो जाएगा।

1 thought on “Meditation Meaning in Hindi: 20 Practical Reasons to Practice ध्यान योग”

Leave a Reply

%d bloggers like this: