नए लोगों के लिए सरल ध्यान की 9 स्क्रिप्ट | Meditation for Beginners in Hindi

Meditation for Beginners in Hindi | Morning meditation in Hindi | Peace of mind meditation in Hindi | Healing meditation in Hindi | Guided meditation in Hindi

मेडिटेशन कब और कैसे करें? ध्यान की शुरुआत कैसे करें? सुबह-सुबह मेडिटेशन कैसे करें? ध्यान में कैसे बैठना चाहिए?

इस आर्टिकल में उपर्युक्त सभी सवालों के साथ-साथ मेडिटेशन की विधि भी आपके साथ साझा करेंगे।

Advertisement

आप जिस भी कारण से ध्यान का अभ्यास करना चाहते हैं आपकी वह इच्छा अवश्य पूरी होगी। यदि आपको ध्यान का असली अर्थ नहीं पता तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इसे पढ़ें: ध्यान क्या है

इस आर्टिकल में हमने आपके साथ Morning Meditation Techniques for Beginners in Hindi अर्थात नये लोग ध्यान की शुरुआत कैसे करें , यह विस्तार से समझाया है।

Advertisement

15 मिनट के इस सुबह के ध्यान की टेक्निक में किन-किन स्टेप्स को फॉलो करना है ध्यान से समझ लीजिए।

इस 15 minutes meditation in Hindi कि कुछ दिनों के अभ्यास के बाद आप समय अवधि बढ़ाना सीख जाएंगे।

यदि आप भी ध्यान के लिए नए हैं और Meditation for beginners in Hindi की तलाश में हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करें।

Advertisement

सुबह का वक्त ध्यान के लिए सर्वोत्तम समय होता है। कोशिश करें सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ दें तथा ध्यान के लिए तैयार हो जाए।

Morning Meditation For Beginners in Hindi Step by Step |

नए लोगों के लिए ध्यान की सरल विधि

#१ सबसे पहले एक शांत हवादार और अनुकूल स्थान देखकर जमीन पर अथवा कुर्सी पर पालथी मारकर बैठ जाएं।

#२ यदि आप नए हैं तो सबसे पहले थोड़ी देर सांसो पर ध्यान दें। ऐसा करने से आपके अंदर का तनाव बाहर निकल जाता है तथा मन शांत होने लगता है।

Advertisement

#३ अब आंखें बंद करें तथा हाथों को गौतम बुद्ध की भांति हाथों को एक के ऊपर एक पर एक रखें।

#४ ध्यान को भृकुटी के मध्य ले जाएं तथा अपने सामने माथे के ठीक बीच, सामने एक चमकता हुआ सितारा अपनी कल्पनाओं में देखें।

#५ कल्पना करें उस सितारे से सूर्य की भांति तीव्र किरणें निकलकर आपके ऊपर पड़ रही हैं। उन किरणों की हल्के गर्माहट अथवा शीतलता अपने शरीर पर अनुभव करने की कोशिश करें।

Advertisement

#६ उन किरणों को अपने शरीर में प्रवेश कर अपनी नसों में प्रवाहित होते हुए देखें। यह हीलिंग ऊर्जा आपके संपूर्ण शरीर को स्वस्थ कर पूरे दिन के लिए और ऊर्जावान बना देती है।

#७ कम से कम 10 से 15 मिनट इसी अवस्था में बैठे रहे तथा उन किरणों का आनंद लेते रहे। यदि आपको कोई बीमारी अथवा कहीं थकान हो वहां पर अपना ध्यान ले जाकर उसे हील करें।

इस विधि का अभ्यास कम से कम 10 से 15 दिनों तक करें।‌ उसके बाद अपनी ध्यान प्रक्रिया में कुछ नई नई चीजें अथवा अफर्मेशंस जोड़ते जाएं।‌

Advertisement

ऐसा करने से आपका मन भटकता नहीं है तथा ध्यान का अभ्यास गहरा होने लगता है। ठीक से 2 महीने की अभ्यास के बाद आपको अपने शरीर में कई परिवर्तन का अनुभव होने लगेगा।

नए लोगों के लिए उपर्युक्त ध्यान की सरल विधि के अलावा भी मैंने कई ध्यान की विधियां साझा किया है। अन्य Meditation Techniques for Beginners in Hindi‌ जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

कुछ अन्य विधियां निम्नलिखित है।

Advertisement

Morning Meditation Techniques for Beginners in Hindi

उपर्युक्त सभी विधियां नए लोगों के लिए अत्यंत सरल हैं एवं मेरा सुझाव है कि आप इन विधियों का अभ्यास अवश्य करें। ध्यान में नवीनता ध्यान को अधिक रुचिकर एवं प्रभावी बनाती है।

आइए जानते हैं कि इस 15 Minutes Meditation for Beginners in Hindi से क्या क्या लाभ हो सकते हैं?

Benefits of Morning Meditation for Beginners in Hindi

#१ जैसा कि आपने ऊपर पड़ा सुबह का समय सर्वोत्तम समय होता है। इस समय किया गया ध्यान आपके मन बुद्धि एवं शरीर को शांत कर पूरे दिन के क्रियाकलापों के लिए तैयार करता है।

Advertisement

#२‌ सुबह किया गया ध्यान का अभ्यास पिछले दिन की बुरी यादों को पीछे छोड़ने तथा नई दिन नई ऊर्जा के साथ नए संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है।

#३ मॉर्निंग मेडिटेशन मन और बुद्धि को ऊर्जावान बना देता है जिससे आप दिन में आए किसी भी परिस्थितियों से निकलने के लिए तैयार हो जाते हैं।

#४ अक्सर सुबह ध्यान के समय आपको अपने सभी समस्याओं का हल मिलने लगता है। दूसरे शब्दों में कहूं तो आपका मस्तिष्क सुबह के ध्यान के नियमित अभ्यास से तीव्र बनने लगता है।

Advertisement

#५ सुबह का ध्यान ना सिर्फ आपको मानसिक बल्कि शारीरिक बीमारियों से भी दूर करने में लाभकारी है। सुबह प्रकृति में फैली ऊर्जा पवित्र एवं शक्तिशाली होती है, जो आपके शरीर को सील करने के साथ-साथ अधिक ऊर्जावान बनाती है।

मेडिटेशन कब और कैसे करें?

मेरा सुझाव होता है कि आपको जब भी समय मिले आप तब ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। आप जिस अवस्था में बैठकर लेट कर अथवा कुर्सी पर बैठकर, पी कंफर्टेबल है वैसे ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं।

किंतु सुबह भोर अर्थात 4:00 से 5:00 बजे का समय एवं शाम 6:00 से 7:00 बजे का समय ध्यान के लिए सर्वोत्तम समय माना जाता है।

Advertisement

इस समय के पीछे का रहस्य है कि पूरे विश्व में जितने भी ध्यानी लोग होते हैं इसी समय ध्यान करते हैं। इस कारण वायुमंडल बहुत अच्छा रहता है तथा आपका ध्यान आसानी से लग सकता है।

मेडिटेशन कितने दिन तक करना चाहिए?

मेडिटेशन अर्थात ध्यान के लाभों को पाने के लिए नियमित 30 से 45 मिनट का अभ्यास अत्यंत आवश्यक है। 1 से 2 महीने के अभ्यास के बाद आप एवं मानसिक परिवर्तन का अनुभव कर सकते हैं।

मेरा पूरा विश्वास है कि अपने आप में आए बदलाव को देखने के बाद आप ध्यान का अभ्यास आजीवन करते रहेंगे।

Advertisement

इसलिए मेरे देश में कितने दिन तक करना चाहिए यह कहना मुश्किल है लेकिन कितने समय तक करना चाहिए इसका जवाब दे सकते हैं।

नियमित 30 मिनट से 40 मिनट का अभ्यास एक समय पर अवश्य करें।

इसे पढ़ें: ध्यान से होने वाले २० चमत्कारी लाभ

Advertisement

Final Words: उम्मीद है आप की तलाश अर्थात Meditation for beginners in Hindi की तलाश खत्म हुई। सरल सी विधि को अपनाकर आप ध्यान की शुरुआत कर सकते हैं।
कुछ महीनों के बाद आप अन्य ध्यान की गहराइयों का आसानी से अभ्यास करने में सक्षम हो जाएंगे।

आपको यह आर्टिकल अच्छा एवं फायदेमंद लगा हो तो दूसरों के साथ अवश्य साझा करें।

भविष्य में ऐसे ही “Meditation for beginners in Hindi” अन्य जानकारी भरें लेखों को पढ़ने के लिए इस पेज को बुकमार्क करना ना भूलें।

Advertisement

सबका मंगल हो

Leave a Reply

%d bloggers like this: