Mind Concentration Tips in Hindi: 9 Ways to Increase Focus

Mind Concentration Tips in Hindi फ़ोकस कैसे बढ़ाएं ?

Focus या concentration एक ऐसी चीज़ है जिसकी ताकत का अंदाज़ा इंसान अपने हिसाब से लगाता है। यदि इसका सही अनुमान आपको हो गया तो बाकी सभी चीजों पर ध्यान देना छोड़ देंगे।

Story- Power of Focused Mind in Hindi

एक छोटी सी कहानी आपके साथ share कर रही हूं। आज़ादी के कुछ साल पहले वाराणसी के रेलवे स्टेशन पर साधु वेश में एक व्यक्ति रेलगाड़ी आने का इंतज़ार कर रहा था। जैसे ही गाड़ी आई वह जाकर उसमें बैठ जाता है। थोड़ी देर में टिकट चेकर आया और उस व्यक्ति से टिकट की मांग की।

“टिकट? ये क्या होता है?” व्यक्ति ने पूछा।
“भाई कौन सी दुनिया से आए हो?” झल्लाते हुए TC ने उसकी तरफ़ देखा।
“मेरे पास तो टिकट जैसा कुछ नहीं है।” व्यक्ति ने बड़े ही शांत स्वर में उत्तर दिया।
“बिना टिकट के आप यात्रा नहीं कर सकते हैं। बाहर जाइए।” कहते हुए TC ने बाहर जाने के दरवाज़े की तरफ़ इशारा किया।

Mind Concentration Tips in Hindi- बिना कुछ कहे वह व्यक्ति चुपचाप ट्रेन से उतर कर आंखों से ओझल हो गया।
गाड़ी जाने का समय हुआ। गाड़ी शुरू तो हुई किन्तु आगे नहीं बढ़ रही थी। इंजिन चेक किया गया, सब कुछ बिल्कुल सही था किन्तु गाड़ी आगे नहीं बढ़ रही थी। समय निकलता जा रहा था, दूसरी ट्रेन के आने का समय हो रहा था पर ये गाड़ी आगे बढ़ने का नाम नहीं ले रही थी।

अचानक TC के ध्यान में आया, कहीं उस साधु ने तो कुछ नहीं किया? उसने तुरंत नीचे उतरकर उसकी तलाश शुरू की। प्लेटफार्म के एक कोने में छोटी सी दुकान के सामने वह व्यक्ति बैठा दिखा। TC ने बुलाकर गाड़ी में बैठने की अनुमति दी।

Mind Concentration Tips in Hindi

उस व्यक्ति के गाड़ी में बैठते ही गाड़ी चल पड़ी। सभी आश्चर्यचकित थे, मानों किसी शक्ति ने रेलगाड़ी रोक रखी थी। उस योगी के बैठते ही सब ठीक हो गया।

Mind Concentration Tips in Hindi- पूछताछ करने पर पता चला कि वह व्यक्ति बचपन से अपने गुरु के पास रहकर योग विद्या आदि सीख रहा था। २५ साल पूरे होने के बाद गुरू ने कहा दुनिया में जाकर अपने ज्ञान का प्रचार प्रसार करो, इसलिए वह आया है।

यह आश्चर्यजनक घटना अखबार में छपी थी। ऐसा क्या था, कौन सी शक्ति थी जिसने योगी के नीचे उतरते ही गाड़ी रोक दी? सत्य तो यही है कि उस योगी के योग की ताकत का असर था। योग कुछ और नहीं बल्कि focus mind है। यदि व्यक्ति अपने मन को फोकस रहना सिखा दे तो दुनिया का हर काम उसके लिए संभव हो जाता है।

इस पोस्ट में मैं आपके लिए कुछ ऐसे ही MIND CONCENTRATION TIPS लेकर आई हूं। जिसका अभ्यास कर आप अपने मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

How to Increase Concentration Power in Hindi

१- एक समय पर एक ही काम करें

Multitasking और focus एक दूसरे के विरोधी हैं। अक्सर लोग इन्हें साथ लेकर चलने की वज़ह से लक्ष्य से भटक जाते हैं।

कुछ सालों पहले मुझे भी लगता था कि एक समय पर दो काम करने से समय की बचत हो जाती है। सबसे महत्वूर्ण बात, बोरियत नहीं आती। आज मैं दावे से कह सकती हूं कि ये सबसे बड़ी गलतफहमी है। एक बार जब आपकी उर्जा सिर्फ एक काम पर केन्द्रित होती है तो चार दिन में पूरा होने वाला काम कुछ घंटों में पूरा हो जाता है। आजमा कर देखिए।

२- Mind Concentration Tips in Hindi बीच बीच में ब्रेक लें

Mind Concentration Tips in Hindi

पोमोडोरो तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिसमें काम के बीच में पांच मिनट का break लिया जाता है। हर पच्चीस मिनट के काम के बाद पांच मिनट का ब्रेक लें। थोड़ा टहल कर आएं, खिड़की से बाहर झांकें, लंबी गहरी सांस लें। उसके बाद फिर शुरू करें।

इस break से मन और शरीर को जो आराम मिलता है उसके बाद आपके अगले पच्चीस मिनट बहुत अच्छे जाते हैं। ध्यान इधर- इधर नहीं जाता। इस प्रकार आपके काम की क्वालिटी भी बढ़ जाती है तथा फोकस लंबे समय तक काम में बना रहता है।

Also Read: Manifested Meaning in Hindi

३- Mind Concentration Tips in Hindi काम टालने की आदत को बदलें

जीवन में आपके और आपके लक्ष्य के बीच सबसे ज्यादा समय की बरबादी ये एक आदत करती है। कबीरदास जी ने कहा था।

काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
पल में परलै होय गी बहुरि करोगे कब!

उनकी इस बात को गांठ बांधकर हमेशा साथ रखें। जो काम सामने आए, उसे तुरंत कर दें। किसी भी हाल में टालें नहीं। इससे अगले काम के लिए उत्साह के साथ आपका फ़ोकस भी बढ़ेगा। मन को काम करना तब अच्छा लगता है जब काम समय पर तथा बढ़िया तरीके से होता है। इसलिए काम को टालने की आदत बदलें।

४- शारीरिक तथा मानसिक व्यायाम प्रतिदिन करें

एकाग्रता पर सबसे ज्यादा असर मन तथा शरीर के स्वास्थ्य का होता है। यदि ये दोनों स्वस्थ हैं तो एकाग्रता लंबे समय तक बनी रहती हैं। इनमें थोड़ा भी imbalance हुआ तो लाख कोशिशों के बावजूद मन एकाग्र नहीं होता।

Mind Concentration Tips in Hindi शारीरिक व्यायाम के साथ संतुलित, ताज़े भोजन को दिनचर्या में अपनाएं। व्यायाम के लिए आप कसरत, कुछ मिनट की Walk या फिर क्रिकेट या फुटबॉल खेल सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोई Mind Game जैसे कि Chess या Business खेल सकते हैं। कुछ मिनटों के मेडिटेशन से भी आप एकाग्रता में जबरदस्त परिवर्तन ला सकते हैं।

Mind Concentration Tips in Hindi

Mind Concentration के लिए सबसे Best Meditation pitutatory Gland meditation है। नीचे दी हुई लिंक पर जाकर आप इसके बारे में विस्तार में पढ़ सकते हैं।

Most Powerful Meditation: Pituitary gland meditation in Hindi 

५-Mind Concentration Tips in Hindi तीन महत्वपूर्ण कामों की सूची बनाएं

सोने से पहले अगले दिन के तीन महत्वपूर्ण कामों की सूची बनाएं। अगले दिन सबसे पहले उन तीन कामों को पूरा करने का लक्ष्य रखें। एक छोटी सी आदत हैं किन्तु कुछ हफ्तों के निरंतर अभ्यास से जीवन परिवर्तन हो सकता है।

कामों की सूची आपको अपने लक्ष्य पर फोकस रहने में मदद करती है। इस प्रकार आप प्रतिदिन अपने लक्ष्य की तरफ़ एक कदम आगे बढ़ते हैं। परिणामस्वरूप आपका फ़ोकस बढ़ने लगता है। आपको किस जगह कितना ध्यान और समय देना है इसका भी अभ्यास होने लगता है।

६-Mind Concentration Tips in Hindi मन में तस्वीर का चित्रण करें

क्या आपको पता है, प्रकृति में जीवन के हर वो राज़ छिपे हैं जिसकी मनुष्य को ज़रूरत है। दुर्भाग्यवश, आजकल भाग दौड़ के जीवन में प्रकृति के साथ समय बिताने का समय नहीं मिलता है। Mind Concentration Tips के लिए सबसे important तरीका प्रकृति है।

आसपास के पेड़ पौधों को देखें, यदि नहीं हैं तो किसी प्राकृतिक चित्र का सहारा लें। थोड़ी देर उसे देखने के बाद आंखें बंद करें तथा को जो चीजें आपने चित्र में देखी उसे हूबहू याद करने की कोशिश करें।

Mind Concentration Tips in Hindi

ऐसा आप अपने घर के अलग अलग कमरों तथा उनमें रखी चीजों पर भी आज़मा सकते हैं। नवीनता के साथ आपका Concentration Power भी बढ़ेगा।

७- Mind ko Concentrate Kaise Kare in Hindi किसी एक बात पर एक दिन फोकस

Mind Concentration बढ़ाने का को अब तक का सबसे सरल तरीका मेरा रहा है, एक दिन में बस एक काम पर फोकस करें। इसे मैंने Key Focus का नाम दिया है। प्रतिदिन किसी एक विचार अथवा किसी एक काम पर पूर्ण रूप से केंद्रित रहना।

इस प्रकार प्रतिदिन हम वर्तमान में जीने से साथ जीवन को एक नई दिशा देने में भी कामयाब हो जाते हैं।

Also Read: How to Use Law of Attraction in Hindi

८- Mind Concentration Tips in Hindi स्वयं के साथ समय बिताएं

अक्सर हम जब थके हारे होते हैं या फिर खाली होते है तो टेलीविज़न या मोबाइल में लगे रहते हैं। इस आदत को बदलकर आप एक नई आदत डालने का प्रयास करें। टीवी, मोबाइल अथवा कम्प्यूटर के बजाय अकेले कहीं जाकर बैठें। अपने दिन भर की क्रिया कलापों पर ध्यान ले जाएं।

Mind Concentration Tips in Hindi

कुछ दिन के अभ्यास से आप पाएंगे कि आपका Concentration Power बढ़ने के साथ ही आपकी दिनचर्या से वे आदतें जा चुकी हैं जिनकी वजह से समय नष्ट होता था। आपके काम पहले से कम समय में होने के साथ अधिक प्रभावी हो जाते हैं।

९- Mind Concentration Tips in Hindi विचारों को विराम दें

जब भी आप आराम से बैठे हों, १० सेकंड के लिए अपने विचारों को रोकें। मन में एक जलती ज्योति का चित्रण करें और उसपर ध्यान दें। उसके बाद फिर से अपने उसी विचारों को चलने दें। हर एक मिनट के बाद इस प्रक्रिया को दोहराएं।

ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी Mind Concentration Power बढ़ेगी बल्कि Negative Thoughts भी कम होने लगेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: