Law of Attraction in Hindi : 13 Secret Tips For आकर्षण का नियम

Law of Attraction in Hindi- यदि आप जीवन में अधिक धन, सफलता, समृद्धि तथा अपनी मनचाही चीजें पाना चाहते हैं तो आकर्षण के नियम (Law of attraction) को समझना अत्यधिक आवश्यक है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप आकर्षण का नियम के बारे में अधिक जानने के इच्छुक हैं। इसीलिए यह पढ़ रहे हैं।

मेरा मानना है कि जीवन में कुछ भी इत्तफ़ाक़ नहीं होता, हर छोटी-छोटी चीज़ एक दूसरे से जुड़ी हुई है। तो, यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो अवश्य ही आपके जीवन में कुछ अच्छा परिवर्तन आने वाला है।

Law of Attraction in Hindi- यकीन मानिए, यदि आपने पूरे विश्वास के साथ इसके बारे में जानकारी ली और इसे जीवन में उतारने की कोशिश की तो, आपके जीवन में हर वह चीज सार्थक होगी जिनके सपने आप अभी तक देखते आए हैं।

laws of attraction

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, मैं आपको विश्वास दिलाना चाहती हूं कि मैं जो कुछ भी आपके साथ साझा करने जा रही हूं, वह मेरे जीवन के अनुभव से सीखा है।

तो, यदि आप एक बार मेरे अनुभवों पर विश्वास करके इस नियम को आजमाने की ठान लेंगे तो मेरा लिखना सफल हो जाएगा।

Meaning of Law of Attraction [ आकर्षण के नियम- अर्थ]

सबसे पहले ये जान लेना अति आवश्यक है कि ये Law of attraction है क्या?
तो, आकर्षण का नियम ब्रह्मांड की वह चुंबकीय शक्ति है जो व्यक्ति के विचारों और भावों से मिश्रित होकर निकलती है। गुरुत्वाकर्षण का नियम भी आकर्षण के नियम का ही एक हिस्सा है।

Law of Attraction Definition- आपके प्रत्येक विचार से एक ऊर्जा प्रवाहित होती है जो ब्रह्मांड में फैली हुई वैश्विक ऊर्जा से मिलती है। जब दोनों फ्रीक्वेंसी आपस में मिलती हैं तो आपका विचार आपके सामने सत्य बनकर आ जाता है।

यह आकर्षण का नियम आपके जीवन में हर उस व्यक्ति, घटनाओं, परिस्थितियों तथा सफलता को प्रत्यक्ष करता है जिसके बारे में आप हमेशा सोचते रहते हैं और आपको विश्वास भी है कि ऐसा ही होगा।

Law of Attraction in Hindi- What is Law of Attraction in psychology?

मनोविज्ञान के अनुसार आकर्षण का नियम क्या है?

आकर्षण का नियम यह हमारे विश्वास और हमारी मानसिक धारणाओं का संग्रह है। इसके आधार पर ही आप अपने जीवन में जो चाहते हैं, उसे अधिक आकर्षित कर सकते हैं।

जो लोग आकर्षण के नियम में विश्वास करते हैं, वे लोग अपने जीवन में अत्यधिक केन्द्रित रहते हैं। क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनके एक-एक विचार उनका भविष्य बना रहे हैं।
हालांकि कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं होते हैं। लेकिन आकर्षण के नियम का सिद्धांत ही यही है कि जो इसमें जितना विश्वास रखता है यह उसके लिए इतना अधिक काम करता है।

Psychology behind laws of attraction

Law of Attraction in Hindi- चलिए मैं आपको इसे एक उदाहरण देकर समझाना चाहती हूं। क्या कभी ऐसा हुआ है कि कोई भी काम करने से पहले ही आपको प्रतीत हो रहा था कि वह सफ़ल नहीं होगा? अपने बहुत कोशिश की उस काम को सफल बनाने की पर असफल हुए। आपका मन इस दुनिया का सबसे चुंबकीय ताकत है।

यदि आपके मन की गहराइयों में कहीं कुछ ठीक नहीं लग रहा है तो वह बिल्कुल वैसा ही होगा। जैसा हमारा अंतर्मन विश्वास करता है वह वैसी ही परिस्थितियां या चीजें आकर्षित करता है।

History of Law of attraction [आकर्षण का नियम – इतिहास]

यदि आप इतिहास के पन्नों में झाँकेंगे तो पाएंगे कि हमारे ऋषि मुनि सदियों से इसका प्रयोग करते आए हैं।
फिर भी, आकर्षण के सिद्धांतों का उल्लेख सबसे पहले 1877 में लेखिका हेलेना ब्लावात्स्की द्वारा एक पुस्तक में किया गया था। 1886 में, लेखक प्रेंटिस मूलफोर्ड ने पहली बार आकर्षण के नियमों के सिद्धांतों को स्पष्ट किया।

हालांकि, कई विद्वानों, मनोवैज्ञानिकों और अध्यात्म गुरुओं का मानना ​​है कि यह दुनिया के शुरू होने के साथ से ही अस्तित्व में है। मेरा भी यही मानना है।

laws of attraction history

फिर भी, यदि सबूत की तलाश में आप सभी धर्म ग्रंथों या इतिहास का गहराई से अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि सभी महान राजाओं ने, संतों ने या धर्म गुरुओं ने आकर्षण के नियम [Law of attraction] को अपने जीवन में प्रयोग करके अपने लक्ष्य को हासिल किया था।

Law of Attraction in Hindi- यह विचार इसलिए भी सत्य है क्योंकि आप इतिहास, पुस्तकों या फिलॉसफर की बातों पर यकीन ना करके यदि स्वयं के ही जीवन में थोड़ी गहराई से देखेंगे तो, आपको यह जानकर आश्चर्य कि आपने भी इस नियम का प्रयोग अपने जीवन में किया है।

अंतर बस इतना है कि आपको पता ही नहीं था कि ये प्रकृति का एक नियम है और इसे जीवन के हर क्षेत्र में प्रयोग करके बेहतर जीवन जिया जा सकता है।

चलिए, उदाहऱण स्वरूप आपके ही जीवन की घटना देख लेते हैं। क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आपने किसी मित्र, सहपाठी, या विदेश में रह रहे रिश्तेदार को बहुत शिद्दत से याद किया और उनका फोन आ गया आपको?

Law of Attraction in Hindi- या फिर, आपने किसी को फोन किया और सामने वाले ने आपको बताया कि वह आपको ही याद कर रहा था? मुझे उम्मीद है आपका उत्तर हां ही होगा।
ऐसा क्यों हुआ? क्योंकि आपके और सामने वाले के विचारों की फ्रीक्वेंसी एक दूसरे से मिली और किसी एक ने फोन किया।

जब हमारे विचार ब्रह्मांड की ऊर्जा से मिलते हैं तो वह आपके विचारों को सार्थक रूप मिल जाता है।

Law of attraction books in Hindi [ आकर्षण के नियम संबंधी पुस्तक]


वैसे तो बाज़ार में बहुत सारी पुस्तकें हैं जो आकर्षण के नियम (Law of attraction) विषय पर लिखी गई हैं। लेकिन जो सबसे प्रचलित पुस्तक है, वह है रहस्य [The Secret]।

इस पुस्तक की लेखिका ने दुनिया के महान लोगों से मुलाकात की और उनके अनुभवों के आधार पर [आकर्षण का नियम] बहुत ही सरल तरीके से तथा विस्तार में लिखा है।

रहस्य [The Secret] नाम की इनकी मूवी भी है जिसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं। [The Secret] रहस्य देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Law of Attraction in Hindi- How to use Law of attraction

आकर्षण के नियम को अपने जीवन में कैसे प्रयोग करें?

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा कि यह नियम हमारे विचारों की फ्रीक्वेंसी के आधार पर काम करता है।

Law of Attraction in Hindi- जैसे रेडियो की फ्रीक्वेंसी सही चैनल पर जाते ही उसकी आवाज़ साफ़ सुनाई देने लगती है वैसे ही यदि हमारे विचार और भावनाओं की फ्रीक्वेंसी मिल गई तो आपका वह विचार आपका जीवन बदल सकता है।

इन दोनों फ्रीक्वेंसी को मिलाने के लिए आपको इन विचारों को अपने मन में दोहराते रहना चाहिए। सिर्फ विचारों को मन में दोहराने की ही नहीं बल्कि उसे महसूस करने की कोशिश कीजिए कि जब आपका वह विचार सच हो जाएगा तो आप कैसा महसूस करेंगे।

Law of Attraction in Hindi- उदाहरण के लिए, यदि आपको कोई कार खरीदनी है तो उस कार के साथ आपके मन में ऐसे भाव नहीं होने चाहिए कि पता नहीं ये होगा या नहीं। ऐसे नकारात्मक विचार हानिकारक हैं।

आपको अपने विचारों, भावनाओं पर पूरा विश्वास होना चाहिए। क्योंकि आस्था और अविश्वास दोनों साथ काम नहीं कर सकते। आपको अपने आप पर पूर्णतः विश्वास होना चाहिए।

Law of Attraction in Hindi

आकर्षण के नियम को प्रयोग में लाने के तीन चरण [Three steps]

आप जिन बातों को सच होते हुए देखना चाहते हैं  ब्रह्मांड [ Universe] से उसकी मांग [Demand] करें।
अक्सर जब मैं लोगों से पूछती हूं कि उन्हें जीवन से क्या चाहिए तो उनके पास कोई सटीक उत्तर नहीं होता है। या सिर्फ यह कह देते हैं कि खुशियां चाहिए।

ईमानदारी से कहूं तो, यह उत्तर मेरी ही समझ में नहीं आता, तो ब्रह्मांड को कैसे समझेगा कि आपको क्या चाहिए!

Law of Attraction in Hindi- आपको अपने लक्ष्य को लेकर बहुत ही फोकस रहना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपको नई कार चाहिए तो, आपको पता होना चाहिए कि किस ब्रांड की कार चाहिए, कौन से मॉडल तथा किस रंग की चाहिए इत्यादि।

हमारे अवचेतन मन [Subconscious mind] को तर्क-वितर्क करना नहीं आता। हम उसे जो विचार देते हैं वह बस यह देखता है कि हम उस चीज़ को कितना शिद्दत से चाहते हैं।
आपके समझ से वह कितना भी मुश्किल क्यों ना हो, आपका अवचेतन मन आपके उस विचार को जीवंत करने के लिए रास्ते बनाने लगता है।

Also Read: Manifested Meaning in Hindi

laws of attraction steps

तो, आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करने से पहले उसके सारे पहलुओं पर विचार करना होगा।
आपका लक्ष्य जितना साफ़ होगा, उसे पूरा होने में उतना ही कम समय लगेगा।

विश्वास करें- विश्वास करें कि आपके सपनें जरूर सच होंगे। अपने लक्ष्य को कागज़ पर लिख लें। (भले ही आप उसे किसी को दिखाएं नहीं, पर लिखें ज़रूर)

Law of Attraction in Hindi- कहते हैं लिखे हुए शब्दों में जान होती है।  कैलिफोर्निया यूनिवरसिटी के मगेल मैथ्यू द्वारा किए गए संशोधन से पता चला था कि जिन लोगों ने अपने लक्ष्यों को कागज़ पर लिखा था वे दूसरे लोगों से [जिनका लक्ष्य सिर्फ उनके मस्तिष्क में था] से 33% अधिक सफल थे।

व्यक्तिगत रूप से, मेरा अपना अनुभव भी यही  है कि जब हम अपने लक्ष्य को किसी डायरी में या कागज़ पर लिखते हैं, तो वह हमारे अवचेतन मन पर भी छाप छोड़ता है।

मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि कम से कम एक बार इसे अवश्य आजमाएं। यदि संभव हो तो उस कागज़ को हमेशा अपने पास रखें और हर सुबह एक बार अवश्य पढ़ें। ऐसा करके आप अपने अवचेतन मन को याद दिलाते हैं कि उसे क्या करना है।

आपका लक्ष्य जितनी गहराई से अपने मस्तिष्क में उतरता जाएगा, आकर्षण का नियम उतना ही तेज़ी से आपके लिए काम करेगा।

Law of Attraction in Hindi

हमेशा कृतज्ञ रहें
जिस प्रकार आप यदि आप एक छोटे बच्चे द्वारा किए गए काम की सराहना कर देते हैं तो वह बच्चा अगली बार दोगुनी खुशी के साथ दूसरे काम करता है। प्रकृति भी कुछ इसी तरह काम करती है।

ब्रह्मांड का नियम है कि आप किसी चीज़ के लिए जितना कृतज्ञ रहेंगे वह आपको उतना ही ज्यादा देता जाएगा।

तो, आपको हर रात सोने से पहले और सुबह उठने के बाद इस सृष्टि को हर उस चीज़ के लिए धन्यवाद कहना चाहिए जो आपके पास है। ऐसा करके आप उसे आपके जीवन में और खुशियां लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Law of Attraction in Hindi- यदि आप हर समय उन कमियों के बारे में सोचते हैं जो आपके पास नहीं है,तो माफ़ कीजिए लेकिन अनजाने में आप स्वयं और अधिक कमियों को अपने जीवन में आकर्षित कर रहे हैं] किन्तु, अच्छी बात ये है कि अब आप इसे बदल सकते हैं।

अपने लक्ष्य के लिए भी कृतज्ञ रहिए। ऐसा महसूस कीजिए कि वह पूरा हो चुका है और उसके लिए भी ब्रह्मांड को धन्यवाद कहना शुरू कर दीजिए। और फिर अपने काम में लग जाएं, ब्रह्मांड और आपका अवचेतन मन आपके सपनों को पूरा करने के लिए हर वो चीज़ आपके सामने लाते जाएंगे जिससे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे।

Also Read: Mahamrityunjaya Mantra in Hindi

Law of Attraction in Hindi- Secret Law of Attraction Tips Hindi
आकर्षण के नियम का प्रयोग करते समय याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें 

1- बड़ा सोचिए- अपनी उम्मीद से बड़े लक्ष्य बनाइए। यदि आप अपनी शक्तियों को पहचानना चाहते हैं तो बड़े से बड़ा लक्ष्य बनाइए और उसे अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपने विचारों और कर्मों में बदलाव लाइए।

2- छोटे कदम उठाइए- किसी भी बड़े लक्ष्य को हासिल करने से समय लगता है। इसलिए हर दिन एक नया कदम उठाए। हर रोज़ अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए नए बदलाव लाएं।

3- Law of Attraction in Hindi- अपने मन से आत्म- ग्लानि, कमज़ोर और नकारात्मक विचारों को निकाल फेंके। आपके और आपके लक्ष्य के बीच सबसे बड़ा रोड़ा ऐसे विचार हैं। इनको बदलकर सकारात्मक और शक्तिशाली विचारों प्रयोग करें।

4- ऐसे लोगों के संपर्क में रहें जो जिनके अपने बड़े सपने हों और आपको आपके लक्ष्य के बारे में प्रोत्साहित करते हों। इन लोगों के साथ समय बिताए।

5- एक बात ध्यान में रखें कि जिन लोगों ने जीवन में कोई गलती नहीं की, उन्होंने कुछ बड़ा हासिल नहीं किया है। अतः अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ते रहें।

6- एक साथ कई चीजों को हासिल करने के लिए काम ना करें। अपने आपको को एक समय पर एक ही लक्ष्य दें और उसी के लिए काम करें। इससे आपको जल्दी सफलता मिलेगी।

7- याद रखें, सफलता उन्हीं लोगों को मिलती है जो अपने सफल होने में पूरा विश्वास रखते हैं। पुरानी और संकुचित धारणाओं की एक लिस्ट बनाएं और उसे नए विचारों और धारणाओं में परिवर्तित करें। 

8- Law of Attraction in Hindi अपने आपको उन लोगों से दूर रखें जो आपको नीचा दिखाने के कोशिश करते हैं। ये लोग उस कुएं के मेंढक के समान है जो खुद आगे नहीं बढ़ते और दूसरों को भी नहीं बढ़ने देते।

9- उन बातों और परिस्थितियों को अपने मन से निकाल दें जो आपकी ऊर्जा को कम करती हैं। याद रखें, जब आप नजरिया और भावनाएं बदलते हैं तो आपके आस पास की परिस्थतियां अवश्य बदलती हैं।

10- दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करें और खुश रहें, यही चीजें आपके पास लौटकर वापस आएंगी।

11- अपने खुशियों की चाबी आपके पास रखें और खुद को खुश रखने के लिए वही करें जिससे आपके अंतर्मन को खुशी मिलती हो।

12- अपने लिए वर्तमान काल का स्वमान [Self talk] बनाएं जो आपको नई ऊर्जा देंगे। जैसे कि “मैं एक सफल और खुश व्यक्ति हूं”।

ये स्वमान आपके अंतर्मन को बदलेंगे और आपके लिए वैसे ही परिस्थितियां लाएंगे जिससे आप और अधिक अमीर और खुश। बनते जाएंगे।

13- Law of Attraction in Hindi- अपने लक्ष्य से संबंधित तस्वीरें अपने सामने रखें। उनसे संबंधित स्वमान मन में दोहराते रहें।

इस प्रकार से आप आकर्षण के नियमों द्वारा अपने जीवन के बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

ज़रूरत है तो स्वयं में, अपने विचारों में और सृष्टि के इस शक्तिशाली नियम में आस्था रखकर बड़े लक्ष्य बनाने की और उस दिशा में काम करने की।

Final Word: उम्मीद है, आप इसे Law of attraction कम से कम एक बार अवश्य आजमायेंगे। यदि आपको Law of Attraction in Hindi ये लेख अच्छा लगा हो तो लाईक करें, कॉमेंट करें और अपने मित्र परिवार के साथ अवश्य शेयर करें।

धन्यवाद।

Sharing is caring 🙂

Leave a Reply

%d bloggers like this: