आंखों से चश्मा हटाने के लिए योगासन/Yoga for Eyes to Remove Glasses In Hindi

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Yoga for Eyes to Remove Glasses In Hindi/ आंखों से चश्मा कैसे हटाए अथवा क्या आंखों से चश्मा हट सकता है? तो, यह लेख आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त लेख है।

आंखें उन पांच महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं जिसके बिना जीवन सूना एवं अरुचिकर लगता है। दुर्भाग्यवश आज भी आंखों के स्वास्थ्य की उपेक्षा की जाती है। आंखें एक ऐसी इंद्रिय है इसका प्रयोग हम सबसे अधिक करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मन एवं शरीर की भांति आंखें भी बताती हैं कि वे थक चुकी हैं।

भागदौड़ के इस जीवन में मनुष्य अपनी ही इंद्रियों की आवाज अनसुना कर देता है। इसी उपेक्षा का परिणाम है कि आज छोटे-छोटे बच्चे भी बड़ी-बड़ी पावर के चश्मे पहनते दिखाई देते हैं।

मिस्टिक माइंड MysticMindआर्टिकल में हम आपके साथ Yoga for Eyes to Remove Glasses/आंखों से चश्मा हटाने के लिए कुछ योगासन एवं अन्य क्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

अपनी दिनचर्या में से आधे घंटे निकाल कर इन क्रियाओं को करने वाला जल्द ही चश्मे से मुक्ति पा सकता है।

इससे पहले हम योगासनों/Yoga for Eyes to Remove Glasses तथा अतिरिक्त उपायों के बारे में जाने सबसे पहले जानते हैं क्या संभव है कि आंखों से चश्मा हटाया जा सकता है?

क्या आंखों से चश्मा हट सकता है?

इस सवाल का जवाब है, हां, कुछ नियमों का पालन कर तथा खान-पान पर विशेष ध्यान देकर आंखों से चश्मा हटाया जा सकता है।

जी नहीं, मैं सर्जरी द्वारा आंखों से चश्मा हटाने की नहीं बल्कि प्राकृतिक उपायों द्वारा चश्मा हटाने की बात कर रही हूं।

अपने अनुभव से कह सकती हूं कि यदि आपका नंबर बहुत बड़ा नहीं है तो कुछ चीजों को अपनाकर आप इन नंबर से मुक्ति पा सकते हैं।

आइए जानते हैं कि अपनी आंखें कैसे ठीक करें तथा चश्मा कैसे हटाए/Yoga for Eyes to Remove Glasses?

अपनी आंखें कैसे ठीक करें?

जैसा कि मैंने ऊपर लिखा है की आंखें भी बताते हैं कि वे थक चुकी हैं। तू सबसे पहले आपको अपनी इस एक महत्वपूर्ण इंद्री की आवाज सुननी होगी।

दूसरे शब्दों में कहूं तो जब आंखों में नींद आने लगे तो सारे काम छोड़कर जैसे कि टीवी फेसबुक व्हाट्सएप बंद कर सोने चले जाएं।

इसके साथ ही कुछ योगासन को अपनी दिनचर्या में अपनाएं । इसके अलावा छोटे छोटे अभ्यास हैं जिनसे आंखों का अच्छा व्यायाम हो जाता है, उनका भी अभ्यास करें।

आइए विस्तार से जानते हैं कि वह कौन से योगासन है जो आंखों से नंबर हटाने में मदद करते हैं/Yoga for Eyes to Remove Glasses तथा आंखों का विजन बढ़ाते हैं।

Yoga for Eyesight Improvement/ Yoga for Eyes to Remove Glasses

#१ प्राणायाम

शरीर के किसी भी अंग में किसी भी प्रकार का रोग होने अथवा उस अंग के कमजोर होने का अर्थ है वहां पर पर्याप्त ऊर्जा अथवा रक्त संचार नहीं हो रहा है।

प्राणायाम इस समस्या को दूर करने का सबसे सरल एवं प्राकृतिक उपाय है। नाड़ी शोधन प्राणायाम का कुछ मिनटों का अभ्यास भी आपके शरीर के संपूर्ण भागों में ऊर्जा का प्रवाह करने में सक्षम है।

प्रत्येक सुबह 5:00 से 10 मिनट तक नाड़ी शोधन का अभ्यास करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है तथा चश्मा हटाने में मदद मिलती है।

जानें: नाड़ी शोधन प्राणायाम कैसे करें एवं इसके लाभ

#२ हस्त मुद्रा

मुद्राएं शरीर में पांच तत्व का संतुलन कर शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं। हस्त मुद्राओं का अभ्यास अक्सर ध्यान के दौरान किया जाता है।

आप चाहे तो दिन में किसी भी समय समय निकालकर किसी एक मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं। कुछ हफ्तों के अभ्यास से ही आप अपनी आंखों की रोशनी में परिवर्तन अनुभव कर सकते हैं।

#३ Yoga for Eyes to Remove Glasses- सर्वांगासन

सर्वांगासन एक ऐसा आसन है जिसका अभ्यास शरीर की समस्त अंगों को एक साथ प्रभावित करता है। यदि आप योगा के अभ्यासी हैं तो अपनी दिनचर्या में तीन से पांच चक्र सर्वांगासन को जरूर अपनाएं।

कुछ हफ्तों के सर्वांगासन के अभ्यास से आप शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा एवं आंखों के स्वास्थ्य में वृद्धि अनुभव कर सकते हैं।

#४ Yoga for Eyes to Remove Glasses- शवासन

शरीर के किसी भी भाग में रोग अथवा कमजोरी उपयुक्त आराम की कमी के कारण होता है। शरीर को जागृत अवस्था में आराम देने का सबसे आसान तरीका शवासन का अभ्यास करना है।

दिन में कम से कम 10 मिनट निकालकर शवासन का अभ्यास करने तथा आंखों पर विशेष ध्यान देने से आंखों से चश्मा हटाया जा सकता है तथा आंखों की रोशनी में वृद्धि लाई जा सकती हैं।

योगासनों/Yoga for Eyes to Remove Glasses के अलावा भी कुछ ऐसी छोटी-छोटी क्रिया आए हैं जिनका अभ्यास आप दिन के किसी भी समय और कहीं पर भी कर सकते हैं। क्रियाएं भले छोटी है किंतु इनका आंखों पर विशेष प्रभाव पड़ता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने तथा आंखों से चश्मा हटाने में कारगर है।

आइए जानते हैं वह कौन सी क्रिया है हैं जिनकी मदद से आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं तथा पावर चश्मा हटा सकते हैं।

आइए जानते हैं कि How to remove spectacles in one month/ एक महीने में योगासनों के साथ कुछ अतिरिक्त टिप्स/Eye exercises to remove glasses अपनाकर चश्मे से मुक्ति कैसे पाएं?

Tips to Remove glasses चश्मा हटाने के लिए कुछ अतिरिक्त उपाय

#१ आवश्यक पोषक तत्व

भोजन में आवश्यक पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति के साथ उसके क्रिया कलाप को भी प्रभावित करते हैं। यही कारण है कि समय के साथ आंखों की रोशनी कम होने लगती है।

भाग दौड़ की दिनचर्या में अक्सर लोग बस पेट भरने एवं स्वाद के लिए खाने लगे हैं। थोड़ा सा परिवर्तन लाकर अपने नियमित भोजन में अधिक से अधिक विटामिन एवं मिनरल्स का सेवन करें।

हरी सब्जियां एवं सलाद सबसे सरल एवं सभी तत्वों से भरपूर उपाय हैं।

#२ पर्याप्त नींद

जिस प्रकार कुछ घंटों के परिश्रम के बाद शरीर थक जाता है तो उसे आराम देने के लिए लेटना आवश्यक हो जाता है। उसी प्रकार आंखों को आराम देने के लिए भरपूर नींद अत्यंत आवश्यक है।

खयाल रखें जब भी आंखों में भारीपन लगने लगे, तुरंत सो जाएं। इस प्रकार मात्र आंखों को ही नहीं बल्कि शरीर को भी आवश्यक आराम मिलेगा जिससे आंखों के स्वास्थ्य में वृद्धि होगी।#३

#३ सूर्य की रोशनी

आजकल शहरीकरण के बढ़ते हुए रुझान में सूर्य देव के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं। शरीर को आवश्यक धूप न मिलने से हड्डियों के साथ आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है।

नियमित रूप से सुबह को हल्की धूप में आंखें बंद कर खड़े हो जाएं। सूर्य की लालिमा आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाती हैं तथा इनकी थकान दूर करने में भी मदद करती हैं।

#४ पेंडुलम का प्रयोग

अक्सर हम जिस जब काम में लीन होते हैं तो आंखों को झपकाना भी भूल जाते हैं। जरूरत से अधिक आंखों के खुला रखने से भी आंखों की रोशनी प्रभावित होने लगती है।

दिन के किसी भी समय पेंडुलम, चाहे वह क्रिस्टल को हो अथवा घड़ी का, पर ध्यान दें। पेंडुलम के घूमने की दिशा में अपनी आंखों को घुमाएं। इससे आंखों के हर अंग का व्यायाम होता है तथा उसका का संचार बढ़ जाता है।

कुछ दिनों के अभ्यास के बाद ही आप अपने विजन में सकारात्मक परिवर्तन अनुभव करने लगेंगे।

#५ Eye Exercises to Remove Glasses- किताबें पढ़ें

लिखना एवं पढ़ना आंखों का सर्वोत्तम व्यायाम है। चाहे आप किस भी उम्र के हों, सुबह शाम कुछ पन्ने पढ़ने से एकाग्रता ही नहीं बल्कि आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

किताबें पढ़ते समय कभी आंखों के पास कभी दूर रखकर पढ़ें जिससे आंखों पर तनाव पड़ता है तथा उनमें रक्त एवं ऊर्जा संचार बढ़ता है।

दिन के किसी भी समय, यहां तक कि ऑफिस में भी कुछ मिनट निकालकर यह क्रिया की जा सकती है।

#६ आंखों को खोलना व बंद करना

कंप्यूटर पर अधिक समय तक काम करने वालों के लिए यह एक प्रभावी एवं शक्तिशाली प्रकिया है। इसके कुछ मिनटों के अभ्यास से ही न सिर्फ आंखें बल्कि मस्तिष्क भी आराम महसूस करने लगता है।

आंखों को बंद करें तथा जोर देकर जितना सिकोड़ सकते हैं सिकोड़ें। फिर आंखों को खोलें तथा जितना बड़ा खोल सकते हैं उतना करें। कुछ मिनटों का यह अभ्यास आपको ऊर्जा से भरपूर करेगा तथा साथ ही आंखों से चश्मा हटाने में भी मदद करेगा।

#७ हाथों से ऊर्जा देना

हाथों से अपनी आंखों को अतिरक्त ऊर्जा देना, यह एक रेकी प्रक्रिया है। आप चाहें तो बिना रेकी सीखे भी इसे कर सकते हैं जो आंखों का विजन बढ़ाने के साथ अन्य समस्याओं से मुक्ति दिलाएगी।

दोनों हाथों की हथेलियों को एक साथ तब तक रगड़ें जब तक कि हाथों में तीव्र गर्माहट महसूस होने लगे। हथेलियों की गर्मी बढ़ने पर उन्हें दोनों आंखों पर रख दें। हथेलियां ठंडी होने पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।

दिन किसी भी समय जब आपको थकान लगे इसे करके आजमाएं यह एक अत्यंत प्रभावी प्रक्रिया है। कुछ दिनों के नियमित अभ्यास के बाद आप अपनी नजरों की रोशनी में वृद्धि एवं कम थकान महसूस करेंगे।

Also Read: Mudra for Asthma in Hindi/ 5 मुद्राएँ जो अस्थमा भगाएँ

#८ प्रकृति का सान्निध्य

प्रकृति, मुफ्त में उपलब्ध सबसे महंगी, साथ ही सबसे सस्ती दवा है। प्रकृति की शुद्ध ऊर्जा किसी भी प्रकार की बीमारी को जड़ से हटाने में सक्षम है।

नियमित सुबह सूर्योदन से पहले कुछ मिनटों के पैदल चलने का अभ्यास करें। यदि यह भी संभव न हो तो किसी वृक्ष के पास जाकर बैठें तथा उसके पत्तों को ध्यान से देखें।

ध्यान रहे यह क्रिया सूर्योदय के पहले होनी चाहिए। कुछ मिनट हरियाली में बिताना आंखों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है।

कुछ हफ्तों के नियमित अभ्यास के बाद अपनी आंखों के स्वास्थ्य में वृद्धि का अनुभव अवश्य कर पाएंगे।

FAQS

#1 आंखों के लिए सबसे उत्तम अभ्यास कौन सा है?

आंखों के लिए सबसे उत्तम अभ्यास प्रकृति का सन्निध एवं दिन में समय समय पर आंखों को बंद कर उपर्युक्त किसी भी एक अभ्यास को दोहराना है।

इससे आपके नेत्रों को आराम मिलेगा तथा आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी।

Final Words: क्या आप भी How to remove eyesight and remove spectacles अथवा Yoga for Eyes to Remove Glasses In Hindi/आंखों से चश्मा हटाने के लिए योगासनों की तलाश में थे?

उम्मीद है आपकी तलाश खत्म हो गई। उपर्युक्त अभ्यास द्वारा कुछ हफ्तों में ही आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

अपना अनुभव हमारे साथ अवश्य साझा करें। यदि कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछें तथा इस लेख को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अवश्य साझा करें।

यदि लेख अच्छा लगा हो तो ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क करें ताकि भविष्य में तुरंत यहां वापस आ सकें।

स्वस्थ रहें, सबका मंगल हो

1 thought on “आंखों से चश्मा हटाने के लिए योगासन/Yoga for Eyes to Remove Glasses In Hindi”

Leave a Reply

%d bloggers like this: