शहनाज कौर गिल का जीवन परिचय- Shehnaaz Kaur Gill Biography in Hindi

पंजाब की कटरीना कैफ़ अर्थात शहनाज कौर गिल/Shehnaaz Kaur Gill अपने बबली स्वभाव और बेबकीपन के लिए जानी जाती हैं। इनके कैरियर में सबसे बड़ा उछाल बिग बॉस तेरह में शामिल होने के बाद आया।

पंजाब के एक जाट परिवार में जन्मी शहनाज कौर गिल के जीवन से जुड़े कई रोचक तथ्य हैं। इस आर्टिकल में हम शहनाज के बचपन से लेकर अब तक के जीवन की चर्चा विस्तार में करेंगे।

शहनाज का नाम हिंदी टेलीविजन के मशहूर अभिनेता दिवंगत सिद्धार्थ शुक्ला के साथ “सिडनाज” के नाम से प्रसिद्ध है। दुनिया भर  में “सिडनाज” के करोड़ों चहेते हैं।

शहनाज गिल का जीवन परिचय/Shehnaaz Kaur Gill Biography in Hindi

जन्मस्थान

Shehnaaz Kaur Gill का जन्म भारत के ब्यास, अमृतसर जो की पंजाब प्रांत में है, में हुआ था। सिख परिवार में जन्मी शहनाज एक जटनी के रूप में अपना किरदार बखूबी निभाती आई हैं।

२७ जनवरी १९९३ को जन्मी शहनाज की एक बहन एवं एक भाई हैं। Shehnaaz gill brother शाहबाज बदेशा हैं जो बिग बॉस तेरह में इनके सपोर्ट में सामने आए थे।

शहनाज को इनके करीबी “सना” के नाम से बुलाते हैं। इनकी माता, परमिंदर कौर एक साधारण गृहणी हैं, जिन्हे अपने निजी जीवन को कैमरे से दूर रखना पसंद है।

प्रारंभिक शिक्षा Shehnaaz Kaur Gill Education

शहनाज की शुरुआती शिक्षा हिमाचल प्रदेश में हुई। डलहौजी हिलटॉप स्कूल से इन्होंने प्रारंभिक शिक्षा लेने के बाद उच्च शिक्षा के लिए लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब में दाखिला लिया।

बचपन से ही अभिनय की शौकीन सना ने यहां से अपनी बी. ए. की डिग्री हासिल की। वैसे तो अपने कॉलेज के दिन याद करते हुए शहनाज ने बताया था कि वे दिन भर कॉलेज को कॉफी शाप में बैठी रहती थीं।

शहनाज जितनी ज्यादा खुशमिजाज स्वभाव को हैं, उतनी ही समझदार हैं। उनकी इसी समझदारी ने उन्हें सिद्धार्थ शुक्ला जैसा अनमोल दोस्त दिया।

Shehnaaz Kaur Gill Age

शहनाज गिल का जन्म २७ जनवरी १९९३ को हुआ। इस प्रकार शहनाज की वर्तमान आयु २८ साल है। २८ साल की उम्र में ही उन्होंने सफलता की ऊंचाइयों को छू लिया है।

शहनाज गिल का करियर Shehnaaz Kaur Gill Carrier

बचपन से अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखने वाली शहनाज गिल ने अपने कैरियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में किया। २०१५ में इन्हें एक पंजाबी गाने की वीडियो में पहली बार देखा गया। उसके बाद इन्होंने ऐसे कई संगीत वीडियो में काम किया। जिनमे से कुछ येस बेबी, लाख लहंटा इत्यादि हैं।

इनकी लोकप्रियता ऐसी ही एक संगीत “माझे दी जट्टी” से बढ़ी एवं फिर बढ़ती ही चली गई। २०१९ में शहनाज ने “काला शाह काला”नामक फिल्म में काम किया जो कि एक सुपर हिट थी।

शहनाज ने अभिनय के साथ कुछ हिट पंजाबी गाने भी गाए हैं जो उनके फैंस को अत्यंत पसंद है।

२०१९ में ही इन्होंने कई अन्य बॉलीवुड टीवी कलाकारों के साथ देश के काट्रोवर्सी शो, बिग बॉस में भाग लिया। इस शो ने इनके कैरियर एवं निजी जीवन दोनों को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया।

१५ अक्टूबर को शहनाज की पंजाबी फिल्म “हौसला रख” रिलीज़ हुई। रिलीज के पहले ही यह फिल्म काफ़ी चर्चा में रही। रिलीज के बाद यह फिल बॉस ऑफिस पर अन्य कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Shehnaaz Gill Songs 

शहनाज गिल ने अब तक कई गाने गाए हैं तथा कई वीडियो गाने में अदाकारा के रूप में काम भी किया है।

शहनाज के गए हुए गाने

#१ Vaham
#२ Range
#३ Sidewalk

जिन गानों के वीडियो में शहनाज ने काम किया, वे कुछ इस प्रकार हैं।

#१Shiv di Kitaba
#२ Majhe Di Jatti
#३ Pindaan Diya Kudiyaan
#४ Yaari
#५ Yeah Baby
#६ BhulaDunga
#७ Keh Gai Sorry
#८ Kurta Pazama
#९ Wada Hai
#१० Shona Meri Shona
#११ Fly
#१२ Habit

Shehnaaz Gill Bigg Boss-१३ Journey

अपनी धमाकेदार एंट्री करते हुए Shehnaaz Kaur Gill ने पहले ही दिन सलमान खान तथा दर्शकों के मन में अपनी जगह बना ली थी। पहले ही दिन इन्होंने अपने साथ शो के होस्ट सलमान खान को ठुमके लगाने के लिए तैयार कर लिया।

बिग बॉस में इन्होंने अपने सहयोगी केटेस्टेंट पारस छाबड़ा के साथ कनेक्शन जोड़ने की नाकामयाब कोशिश की। पारस को जलाने के इरादे से वे सिद्धार्थ शुक्ला के साथ रहने लगीं। समय के सिद्धार्थ के साथ इनकी दोस्ती गहरी होती चली गई।

Shehnaaz Kaur Gill ने ना सिर्फ़ बिग बॉस में सिद्धार्थ जैसा दोस्त बनाया बल्कि इस शो के अंत तक पहुंचने वाली कंटेस्टेंट भी रहीं। अपनी सूझ बूझ एवं ईमानदारी से इन्होंने करोड़ों चहेते बनाए।

शो के दौरान दर्शकों को सना और सिद्धार्थ की जोड़ी अत्यंत पसंद आने लगी और दर्शकों ने इन्हें “सिदनाज” का नाम दे दिया।

Shehnaaz Gill Bigg Boss तेरह के बाद बिग बॉस चौदह और बिग बॉस ओटीटी में भी दिखाई दी थीं।

शहनाज कौर गिल के वजन घटाने का राज़/ Shehnaaz Gill Weight Loss Diet

बिग बॉस शो में शामिल शहनाज कौर गिल एक चब्बी सी गुड़िया लगती थीं। शो से बाहर आने के बाद उन्होंने बताया कि लोग उनके वजन का मजाक उड़ाते हैं इसलिए वजन कम करना उनका लक्ष्य बन गया।

Shehnaaz Kaur Gill Images
Pic Credit: Shehnaaz Instagram

Shehnaaz Gill Weight Loss Journey- छह महीनों की कड़ी डायट एवं जिम ने उनको चब्बी सना से बार्बी डॉल, शहनाज गिल बना दिया। अपने इस परिवर्तन के लिए जब एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि उनका फिटनेस ट्रेनर कौन होगा तो। उन्होंने जवाब दिया था, सिद्धार्थ शुक्ला।

छह महीने में १२किलो वजन कम करने के लिए शहनाज ने कुछ खास नहीं किया। उनका मानना था कि वे चाहें तो आसानी से वजन कम कर सकती हैं और उन्होंने कर दिखाया।

अपनी खान पान से नॉन वेजिटेरियन भोजन, चॉकलेट्स और आइस क्रीम को निकालकर उन्होंने अपने लक्ष्य को हासिल कर लोगों को चौंका दिया।

हालांकि शहनाज खाने पीने की शौकीन होने के बावजूद वजन घटाकर उन लोगों की बोलती बंद कर दी जिन्होंने उनके वजन का मजाक उड़ाया था।

Also Read: ७ ग्रीन टी जो घटाए वजन-Best Organic Green Tea for Weight Loss in Hindi

Shehnaaz kaur Gill Shukla Story

हाल में एक वीडियो सोशल मीडिया पर अत्यंत वायरल हुआ।इस। वीडियो में। शहनाज अपने ऑन स्क्रीन बेटे के साथ मोबाइल पर कोई गेम खेल रहीं थीं।

खेल के अंत में उनका पूरा नाम Shehnaaz Kaur Gill Shukla/ शहनाज़ कौर गिल शुक्ला आया। जिसे पढ़कर स्वयं शहनाज़ अपने हंसी को रोक नहीं पाई। जैसा कि शहनाज़ और सिद्धार्थ की दोस्ती के करोड़ों दीवाने हैं।

उनके चहेतों को तो बस एक मौका चाहिए था इन दोनों को साथ देखने का। इस वीडियो ने वह मौका दिया और शहनाज कौर गिल शुक्ला सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा।

Shehnaaz Kaur Gill and Siddharth Shukla

Siddharth Shukla Shehnaaz Kaur Gill Images

सिद्धार्थ शुक्ला इनके सहयोगी कलाकार थे जिनसे इनकी मुलाकात बिग बॉस के घर में हुई। दोनों की सच्ची दोस्ती एवं नोक झोंक बिग बॉस के इतिहास की सबसे प्रचलित जोड़ी के रूप में उभर कर सामने आई।

साथ ही यह सीज़न अर्थात बिग बॉस तेरह इस शो के इतिहास का सबसे लंबा सीजन रहा। जिसका पूरा क्रेडिट सिद्धार्थ शुक्ला जैसे सच्चे एवं धनी व्यक्तित्व को जाता है।

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज कौर गिल शो के दौरान ही नहीं बल्कि शो के बाद भी दर्शकों के दिलों पर राज करते रहे। सोशल मीडिया पर सर्वाधिक ट्रेंड करने वाली जोड़ी “सिदनाज” रही।

बिग बॉस तेरह सीजन में हुई सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज कौर गिल की दोस्ती सोहिनी महिवाल और हीर रांझा से कम नहीं थी। ये दोनों ना सिर्फ़ एक दूसरे का खयाल रखते और साथ देते थे बल्कि एक दूसरे को भली भांति समझते भी थे।

अक्सर बिग बॉस में बने रिश्तों की उम्र काफ़ी कम होती है किंतु इन दोनों की दोस्ती में वही मिठास, वही चुलबुलापन बिग बॉस के बाहर भी देखने के लिए मिला।

इन दोनों के पवित्र रिश्ते को नजर लग गई और २ सितंबर २०२१ की सुबह सिद्धार्थ शुक्ला ने अपना यह नश्वर शरीर छोड़ दिया। सिद्धार्थ के जाने के बाद शहनाज इस कदर टूटी कि उनके व्यक्तित्व की पहचान, उनकी मुस्कान कहीं खो सी गई।

Shehnaaz Kaur Gill on Siddharth Death

सिद्धार्थ शुक्ला की दो सितंबर को दिल का दौरा पड़ने की वजह से देहांत हो गया। कहने को आवश्यकता नहीं कि शहनाज जीवन का कौन सा कोना खाली हो गया। उनके मित्रों, अन्य टीवी सितारों की मानें तो शहनाज का टूटा हुआ ये रूप किसी को भी रुला सकता है।

हालांकि उनके फैंस को उनकी चिंता है और वह शहनाज को सोशल मीडिया पर देखना चाहते हैं। किंतु अभी तक शहनाज अपने किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव नहीं हुई हैं।

उनकी नई फिल्म हौसला रख के रिलीज के पहले उन्होंने दिलजीत दोसाज के साथ एक इंटरव्यू दिया।

इस इंटरव्यू में उनकी उदासी उनकी आंखों में झलक रही थी। पत्रकारों की समझदारी कि उन्होंने सिद्धार्थ से संबंधित कोई सवाल नहीं किया।

Final Word – उम्मीद है शहनाज कौर गिल/Shehnaaz Kaur Gill के जीवन के सभी महत्वपूर्ण विषयों पर हमने जानकारी दी है। यदि यह जीवनी आपको अच्छी लगी हो तो दूसरों के साथ अवश्य साझा करें।

हम, शहनाज के अन्य फैंस की तरह उनके उज्ज्वल और सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: