Parigha Yoga in Hindi। जानें कुंडली में कब बनता है परिघ योग

Advertisement

Parigha Yoga in Hindi: ज्योतिष शास्त्र एवं कुंडली में ग्रहों का स्थान मनुष्य के जीवन को सही रास्ता दिखाने सबसे आसान रास्ता है।

कई बार मनुष्य गलत रास्ते पर जाता है एवं भटकता रहता है। जी जान से मेहनत करता, उसके सपनों को पूरा करने के भरसक प्रयत्न करता रहता है, किंतु सफल नहीं हो पाता है।

ऐसे में जन्म कुंडली सबसे आसान, समय एवं ऊर्जा बचाने का एकमात्र मार्ग है। कुंडली में ग्रहों के योग यह बता देते हैं कि किस क्षेत्र में कितनी सफलता मिलेगी एवं किस क्षेत्र में आपको अपनी ऊर्जा डालनी चाहिए।

Parigha Yoga in Hindi जन्म के समय ग्रहों की दशा मनुष्य के जीवन को स्वर्ग अथवा नर्क समान जीवन जीने को मजबूर कर देते हैं। अच्छी बात यह है कि इस बात की जानकारी होने के बाद पूजा पाठ एवं अन्य अध्यात्मिक क्रियाओं द्वारा इन ग्रहों के दोषों को कम किया जा सकता है।

अच्छे कर्मों एवं अन्य क्रियाओं के माध्यम से मजबूत ग्रह को और मजबूत बनाया जा सकता है। जीवन को कठिन से सरल एवं अच्छे से और बेहतर बनाया जा सकता है।

MysticMind के इस आर्टिकल में ऐसे ही एक योग के बारे में विस्तार से जानकारी देखेंगे जिसे परिघ योग Parigha Yoga के नाम से जाना जाता है। परिघ योग के जातकों में क्या गुण एवं क्या दोष होते हैं, इसके बारे में। विस्तार से जानकारी साझा करेंगे।

परिघ योग क्या है और कैसे बनता है यह योग, इसका उत्तर जानने से पहले देखते हैं कि परिघ शब्द का अर्थ क्या है?

Also Read: विष योग से मुक्ति को उपाय

Advertisement

Parigha Yoga Meaning in Hindi

Parigha का शाब्दिक अर्थ ही है रोड़े अर्थात बाधा डालने वाला। ज्योतिष शास्त्र के अट्ठाइस योगों में से एक योग परिघ योग Parigha Yoga है।

एक दूसरे शब्दों में परिघ का अर्थ वे बादल हैं जो सूर्योदय अथवा सूर्यास्त के समय सूर्य के सामने आ जाता है और पृथ्वी को सूर्य की किरणों से वंचित कर देता है।

इस प्रकार परिघ का सीधा अर्थ यही है कि अच्छे कामों में बाधा अथवा रुकावट डालने वाला।

What is Parigha Yoga in Hindi

परिघ योग Parigha Yoga  अर्थात शनि शासित योग है। कुंडली में परिघ योग बनने पर व्यक्ति का स्वभाव चिड़चिड़ा एवं अशांत बनता है।

जैसा कि अपने ऊपर पढ़ा परिघ योग का अर्थ ही जीवन के रास्ते अटकलें लाना है तो यह मूल भूत आवश्यकताओं को पूरा करने में भी बाधा डालता है।

ऐसी परिस्थितियों में व्यक्ति का चिड़चिड़ा होना स्वाभाविक हो जाता है।

Also Read: Vyatipata Yoga व्यतिपात योग के उपाय

Parigha Yoga Astrology in Hindi/ Parigha Yoga at Birth in Hindi

जन्म के समय परिघ योग का बनना बहुत अच्छा नही माना जाता है किंतु कुछ मामलों में ऐसा व्यक्ति बलशाली भी होता है।

Advertisement

जहां एक ओर परिघ योग Parigha Yoga में जन्में जातकों का स्वभाव झूठा, काम खाने वाला झूठी गवाही देने वाला तथा अपने किए हुए को स्पष्टता सेसमझाने वाला अर्थात अपने कर्मों में स्पष्ट होता है।

वहीं दूसरी ओर ऐसे व्यक्ति भाषण कला में उत्कृष्ट होते हैं, ऐसे लोग श्रेष्ठ कवि अथवा श्रेष्ठ वक्त भी होते हैं। इस योग में जन्म व्यक्ति पैसे कमाकर तथा अच्छे कर्म करके अपने वंश का नाम रोशन भी करता है।

परिघ योग Parigha Yoga  में जन्में जातक शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस योग में जन्में लोगों में गुण तथा अवगुण दोनों होते हैं। किस गुण को कितना प्रयोग कर कैसा जीवन बिताना है यह उनकी सूझ बूझ पर निर्भर करती है।

Parigha Yoga in Kundali in Hindi

परिग्रह अथवा परिघ योग Parigha Yoga  में जन्में जातक शिक्षण के क्षेत्र में भी जा सकते हैं किन्तु उनका स्वभाव अशांत, वासना लिप्त हो सकता है।

Also Read: Daridra Yoga in Hindi: कारण तथा 14 Easy घरेलू कारगर उपाय

FAQS

1- What Shubha Yoga?

लक्ष्मी द्वारा शासित एवं अत्यंत लाभ देने वाला योग शुभ योग कहलाता है जो तेइसवा योग है। अक्सर शुभ योग का वर्णन शानदार, पुण्य, भाग्यशाली अथवा भविष्यसूचक के रूप में किया जाता है।

Advertisement

किसी भी नए कार्य की शुरुआत के लिए उत्तम योग शुभ योग है।

2- What is Amrita Yoga in Kundali?

नक्षत्रों एवं वार अर्थ दिवस के योग से जो शुभ संयोग बनता है उसे अमृत योग अथवा अमृत सिद्धि योग कहा जाता है।

3- Which Yoga is best in Astrology?

इस सवाल का सही उत्तर आपकी राशि जानने के बाद ही दिया जा सकता है। क्योंकि अलग अलग राशियों के लिए भिन्न भिन्न शुभ योग होते हैं।

Final Words: कुंडली में परिघ योग Parigha Yoga का संयोग जीवन के पूर्व जन्मों एवं कर्मों के हिसाब से बनता है। उम्मीद है से जुड़ी सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, यदि कोई सवाल हो तो कॉमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

भवतु सब्बै मंगलम!

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: