Never Ever Give Up Quotes in Hindi : 51 Most Inspirational सुविचार

जीवन में कभी भी, किसी भी परिस्थिति में हार न मानें। चल – चल कर थक गए हों, तो थोड़ा विश्राम कर लें, लेकिन Never ever give up क्योंकि निरंतरता कहीं ना कहीं तो ले जाती है।
ठहरे हुए पानी में सड़न होने लगती है इसलिए कभी भी एक जगह थमे हुए मत रहो।

जीवन में मुश्किलें न आएं, सब कुछ आसानी से होता रहा तो कोई कुछ नया कैसे सीखेगा? मुश्किलें ज़रूरी है, अपनी काबिलियत निखारने का एक मौका लेकर आती हैं। कभी कभी मुश्किलों का सामना करके आपको थकान लगना भी बिल्कुल सही है लेकिन हार मानना इंसान की फितरत में नहीं होनी चाहिए।

इस पोस्ट में कुछ ऐसे never ever give up quotes सुविचार हैं जो आपको फिर से उठ खड़े होने और निरंतर चलते रहने के लिए प्रेरित करेंगे।

Never Ever Give Up Quotes- जीवन में कभी हार ना मानें

१- आपका असली व्यक्तित्व तब दिखाई देता है जब आप तीसरी या चौथी बार कोशिश करते हैं, इसलिए कोशिश करते रहिए।

Never Ever Give Up on yourself!

२- स्वयं के प्रति हमेशा ईमानदार और सीखने के लिए तत्पर रहें। अपने सपनों को कभी छोड़ना मत, मेहनत करते रहना। दूसरा कोई माने या ना माने, अपने विश्वास को डगमगाने मत देना। तुम्हारा ये विश्वास ही तुम्हें अपनी मंज़िल तक ले जाएगा।

३- यदि सितारों की तरह चमकना चाहते हो तो अंधेरों से दोस्ती कर लो, क्योंकि उजाले में सितारों का वजूद दिखाई नहीं देता- आरती यादव

४- कठिनाइयों को पार करने का एक ही रास्ता है, उनसे होकर गुजरना।

५- कौन कहता है कि, पौधे को ज़मीन की ही ज़रूरत पड़ती है! कभी सीमेंट से बनी दीवारों के बीच किसी पौधे को उगते नहीं देखा? उन पौधों की तरह बनना सीखो। अगर सपने देखते हो तो बस उसे पूरा करने के लिए जिओ, और किसी बात की परवाह मत करो।

६- समय कभी भी एक सा नहीं होता, आज कठिन है, कल और भी कठिन होगा, परसों और भी कठिन होगा पर उसके बाद तो बदलेगा। इसलिए चलना सीखो never ever give up थमने का खयाल मन में मत आने दो।

७- “दृढ़ता” एक ऐसी मानसिकता है जो तुम्हें कभी हारने नहीं देगी क्योंकि यह तब साथ देती है जब तुम थक चुके होते हो।

८- “विश्वविजेता” कुछ और नहीं बस वह आम इंसान है जिसने बार बार हार मानने के बावजूद भी हार नहीं मानी, उठ खड़ा हुआ और कोशिश करता रहा।

९- यदि हार मानकर अपने सपनों को छोड़ने का विचार एक बार भी में आया तो यकीन मानों तुमसे पहले तुम्हारे सपने तुम्हें छोड़ देंगे। Never ever give up अपने सपनों को मजबूती से पकड़े रहो।

१०- अपने सपनों तक पहुंचने के बीच बस एक रुकावट है- हारने का डर, इस डर को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने वालों के आगे परिस्थितियां भी हार मान लेती हैं।

Also Read: 101 Motivational Status In Hindi

Never Ever Give Up on your dreams!

Never Ever Give Up On Your Goals Quotes

११- विजेता की सिर्फ एक ही आदत उसे “विजेता” बनाती है – कभी भी किसी भी हाल में वह अपने सपनों के साथ समझौता नहीं करता।

१२- अपनी वह दुनिया बनाने से पीछे मत हटो जिसे दूसरों की नज़रें नहीं देख पाती हैं। Never ever give up क्योंकि सपने देखना सबके बस की बात नहीं।

१३- कभी हार मानकर, दुःखी होकर बैठो मत। अपना सिर नीचे मत झुकने दो, दूसरा रास्ता खोजो और अपनी मंज़िल तक पहुंचो क्योंकि कभी- कभी रुकावटें रास्ता भटकाने के लिए ही आती हैं।

१४- जिन सपनों को शिद्दत से जीना चाहते हो, उनसे किसी भी हाल में दूर मत जाओ। क्योंकि तुम्हारे सपने तुमसे ज्यादा हकीक़त बनने के लिए उतावले हैं।

१५- मैं उम्मीद का दामन इसलिए कभी नहीं छोड़ती क्योंकि बाकी सब कुछ नाउम्मीद है – आरती यादव

१६- अपने भीतर छिपे बच्चे को आश्चर्यचकित करते रहो, शिकायत मत करो बस आगे बढ़ते रहो। मंज़िल कदम दर क़दम पास आती जाती है इसलिए never ever give up!

१७- जीवन में कभी हार मत मानो क्योंकि चीजें बदलने में सिर्फ स्थान और समय का अंतर होता है। इंतज़ार करो और कर्म करते रहो।

१८- थोड़ी सी सकारात्मकता, थोड़ी सी हिम्मत और थोड़ा सा आत्मविश्वास, यदि साथ है तो तुम्हें कोई हरा नहीं सकता। इसलिए कभी हताश न हो, Never Ever Give Up!

९- निरंतर चलते रहने वाले की मंज़िल दूर नहीं होती इसलिए सवालों में समय न गंवाओ, परिस्थितियों में उलझने के बजाय नज़र अपने लक्ष्य पर रखो और चलते रहो।

२०- हताश होकर अपने लक्ष्य मत बदलो, तुम्हें क्या पता कि मेहनत का फल कब मिल जाए।

Also Read: 14 Reasons Why School Friends are Best Friends

Never Ever Give Up on your dreams!

Never Ever Give Up Thoughts

२१- दुनिया में अपना नाम मान शान चाहते हो तो बोलने वाले मत बनो, करके दिखाने वाले बनो।

२२- याद रखो, जीतने बड़े सपने, उतना मुश्किल रास्ता इसलिए धीरज से और निरंतर चलना सीखो।

२३- मंज़िल तक पहुंचने का इरादा रखने वाले इधर उधर नहीं बल्कि सिर्फ अपनी मंज़िल पर नजर रखते हैं।

२४- जब थकान होने लगे, मन निराश होने लगे और शरीर जवाब देने लगे तो विश्राम करना सीखो, पूर्ण विराम लगाना नहीं। Never Ever Give Up।

२५- अपने मन और मस्तिष्क को परिस्थितियों का दूसरा पहलू देखने, सकारात्मक रहने और आगे बढ़ते रहने के लिए प्रशिक्षित करो क्योंकि वही तुम्हारे आखिरी पड़ाव तक के साथी हैं।

२६- महत्वपूर्ण यह नहीं है कि गिरते या हताश होते हो या नहीं, महत्वपूर्ण यह है कि गिरने के बाद दोबारा कोशिश करते हो या नहीं।

२७- जो लोग आत्मविश्वास के साथ निरंतर चलते हैं उनकी हर जरूरत सही समय पर पूर्ण हो जाती है।

२८- तुम्हारे चलने की गति मायने नहीं रखती, तुम चल रहे हो या रुक गए हो ये मायने रखता है।

२९- तुम्हारे दिन भी आएंगे, बस निराश होकर समय ना गंवाओ, उम्मीद कर दामन पकड़ो और मेहनत करते रहो।

३०- बार बार असफल होने का अर्थ हार जाना नहीं होता, एक और बार कोशिश करना होता है।

Also Read: How Law Of Attraction Can Change Your Life

Never Ever Give Up On you dreams!

Never Never Give Up- Inspirational Quotes

३१- याद रखो, ज़रूरत पड़ने पर तुम्हें चीखने, चिल्लाने यहां तक कि रोने की अनुमति है किन्तु हार मानकर बैठने की अनुमति तुम्हारे सपने नहीं देते।

३२- अपने मन को समझाओ कि उससे सबसे मजबूत तब बनना है जब तुम सबसे कमज़ोर महसूस करते हो।

३३- जीवन सही और गलत के बारे में नहीं बल्कि उन प्रयासों के बारे में हैं जो परिवर्तन लाते हैं इसलिए कभी रुको मत, never ever give up!

३४- मुश्किल दौर तो जीवन का हिस्सा है। इसके बिना जीवन उदास बन जाएगा, जिसने इसमें से गुजरना सीख लिया ज़िंदगी खुद उसके कदम चूमती है।

३५- गलतियां तो सभी करते हैं किन्तु गलतियों से सीखकर ऊंचे उठ जाने वाले का सफलता कदम चूमती है।

३६- याद रखो, कठिन परिस्थितियां अक्सर महानता को जन्म देती हैं। तो, यदि समय मुश्किल जा रहा हो तो मजबूत बनने के लिए तैयार हो जाओ!

३७- वर्तमान में कहां हो इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता, कहां जा रहे हो इससे बहुत फ़र्क पड़ता है इसलिए लक्ष्य पर केंद्रित रहो और Never Ever Give Up!

३८- यदि इसे पढ़ रहे तो एक बात याद रखना, तुम इस दुनिया में कुछ विशेष करने के लिए आए हो। पहचानो खुद को, और व्यक्ति विशेष बन जाओ।

३९- शक्तियां उसी वक्त बढ़ती हैं, जब तुम्हें लगता है कि अब नहीं चल सकते। फिर भी तुम रुकते नहीं बल्कि चलते रहते हो।

४०- यदि तुमने अपने जीवन की दिशा बदलने का निर्णय ले लिया है तो कभी अपने निर्णय पर अविश्वास मत करना।

Never Ever Give Up quotes- सुविचार

४१- मजबूत लोग पैदाइशी मजबूत नहीं होते, वे मजबूत तब बनते हैं जब रो – रोकर उनके आंसू सूख जाते हैं लेकिन कोई उसे पोछने वाला नहीं होता।

४२- सफलता का मार्ग असफलताओं की एक पूरी कतार से होकर गुजरता है। तो, यदि सफल होना है तो मानसिक रूप से असफल होने के लिए तैयार रहो।

४३- आत्मविश्वास का असली अर्थ है कि रास्ते नज़र ना आए तब भी अपने कदमों पर विश्वास रख आगे बढ़ते रहो – आरती यादव

४४- सत्य के रास्ते पर चलने वाला इंसान सिर्फ दो ही गलतियां करता है- या तो अंत तक नहीं जाता या तो चलना ही शुरू नहीं करता।

४५- गिरने वाला व्यक्ति कभी असफल नहीं होता, असफल तो वे होते हैं को गिरने के बाद उठने का नाम नहीं लेते।

४६- रास्ते भले ही मुश्किल होते जाएं, रुको मत वरना अंत में पश्चाताप करते राह जाओगे।

४७- जब हार मानने का मन करे तो अपने अंतर्मन में झांककर देखना और जो आवाज़ वहां से सुनाई दे उस पर विश्वास कर लेना क्योंकि उससे बेहतर तुम्हें कोई नहीं जानता।

४८- अक्सर लोग उस मोड़ पर हार मान लेते हैं, जहां से कुछ कदम की दूरी पर मंज़िल थी। लोगों की नहीं अपने मन की सुनो जो तुम्हें चलते रहने को कहता है।

४९- खुद को कमज़ोर और निकम्मा समझना बंद करो, जीवन निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है, लक्ष्य बनाओ, उम्मीद का दामन पकड़ो और चल पड़ो।

५०- यदि तुम्हारा एक सपना टूट गया तो अफ़सोस मत करते बैठो, उसका एक टुकड़ा उठाओ और दोबारा चलना शुरू करो। सपने सिर्फ साहस के बल पर पूरे होते है, सो, never ever give up!

Never Ever Give Up on your dreams!

५१- ज़िद उसे कहते हैं जब काम करने का मन और साहस ना हो, फिर भी इंसान कर रहा हो। अपने सपनों को लेकर जिद्दी बनो।

आखिरी शब्द- यदि आपके कुछ सपने हैं, तो स्वयं की काबिलियत पर विश्वास करके उन्हें पूरा करने के लिए काम शुरू करें और Never Ever Give Up, हार ना मानें।

यदि आपको ये quotes अच्छे लगें हों तो, like, comments और Share करना न भूलें। आपके दो शब्द हमारा उत्साह बढ़ाते हैं।

2 thoughts on “Never Ever Give Up Quotes in Hindi : 51 Most Inspirational सुविचार”

Leave a Reply

%d bloggers like this: