Advertisement

कम कार्बोहाइड्रेट वाले भारतीय शाकाहारी भोजन | Low Carb Indian Vegetarian Food

Low Carb Indian Vegetarian Food in Hindi | Low Carb Indian Vegetarian Food List in Hindi | Low Carb Indian Breakfast in Hindi | Low Carb Indian Snacks in Hindi | Low Carb Indian Food For Dinner in Hindi 

वैसे तो कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि इसकी मदद से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसलिए हमें अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए।

लेकिन यहां आवश्यकता इस बात को समझने की है कि कहीं हम जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन तो नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच रहा हो।

Advertisement

आज के समय में मोटापा एक आम परेशानी हो गई है, जो कई अन्य तरह की बीमारियों को पैदा करने का काम करता है। ऐसे में अगर आप किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ के पास जाएंगे तो वो आपको कम कार्बोहाइड्रेट या फिर बिना कार्बोहाइड्रेट वाले आहार का सेवन करने की सलाह ही देंगे।

अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आप मोटापे के तो शिकार होंगे ही, साथ ही डायबिटीज या शुगर होने का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं हमारे याददाश्त पर भी इसका नकारात्मक असर होता है।

इसके अलावा अल्जाइमर, डिमेंशिया और हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इस बात की काफी ज्यादा आवश्यकता है कि हमारे आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम से कम हो।

Advertisement

आज हम आपके लिए लो कार्बोहाइड्रेट वाले भारतीय शाकाहारी भोजन की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसके जरिये हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढ़ने से कैसे रोक सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं उन भारतीय शाकाहारी फूड के बारे में जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा नहीं के बराबर होती है। 

आइए देखते हैं ऐसे कौन कौन से शाकाहारी भोजन हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर ज्यादा होते हैं।

Advertisement

तो, जानते हैं कि What Indian Foods are Low-Carb? दूसरे शब्दों में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि How do Vegetarians Reduce Carbs in India? To यह आर्टिकल आपके लिए है। 

Also Read: पुष्पधन्वा रस के फायदे और और नुकसान

कम कार्बोहाइड्रेट वाले भारतीय खाद्य पदार्थ  | Low Carb High Fiber Indian Foods

  1. ककड़ी (Cucumber)
  2. जुकिनी (Zucchini)
  3. पत्ता गोभी (Cabbage)
  4. लौकी (Bottle Gourd)
  5. बैंगन (Brinjal)
  6. शिमला मिर्च (Capsicum)
  7. करेला (Bitter Gourd)
  8. अंकुरित मूंग (Sprouted Moong)
  9. पनीर (Paneer)
  10. फण्सी (French Beans)
  11. भिंडी (Bhindi)
  12. गाजर (Carrots)
  13. चुकंदर (Beetroot)
  14. सेब (Apple)
  15. ब्रोकली (Broccoli)
  16. मशरूम (Mushrooms)
  17. फूल गोभी (Cauliflower)
  18. सलाद के पत्ते (Lettuce)
  19. लाल कद्दू (Pumpkin)
  20. कोकोनट बटर (Coconut Butter)
  21. नारियल पानी (Coconut Water)
  22. नारियल का तेल(Coconut Oil)
  23. बादाम (Almonds)
  24. मूंगफली (Peanuts)
  25. पीच (Peaches)
  26. तरबूज (Watermelon)
  27. ब्लूबेरी (Blueberry)
  28. काली रास्पबेरी (Black Raspberry)
  29. एवाकाडो (Avocado)
  30. दही (Curd)
  31. रायता (Raita)

इन शाकाहारी चीजों को ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं शामिल | Low Carb Indian Food For Breakfast

1. इडली – अगर आप लो कार्बोहाइड्रेट भोजन पर ध्यान दे रहे हैं, तो नाश्ते में इडली एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इससे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम रहती है।

Advertisement

इडली से वजन कम करने में मदद तो मिलती ही है, साथ ही फर्मेंटेशन प्रोसेस के कारण ये हमारे शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया के लिए भी काफी हेल्दी होता है।

2. ओट्स – फाइबर के सबसे अच्छे सोर्स में से एक माना जाता है ओट्स को। कई रिसर्चों में ये साबित किया गया है कि वेट मैनेजमेंट के लिए ओट्ट सबसे अच्छे विकल्प में से एक है।

Advertisement

अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है तो ओट्स उसके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

बता दें कि ओट्स में फाइबर और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Low Carb Indian Vegetarian Food in Hindi

3. मूंग दाल का चीला – मूंग दाल के चीला में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है, जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है। इसके अलावा मूंग दाल के चीला में प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा रहती है।

Advertisement

इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम रहती है। तो अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो मूंग दाल का चीला भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन में से एक हो सकता है।

4. Low Carb Indian Vegetarian Food  उपमा – फाइबर की मात्रा से भरपूर उपमा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

इसके सेवन से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिसकी वजह से आप बार-बार के खाने की आदत से बचे रहेंगे।

Advertisement

5. दही – सुबह के नाश्ते में दही का सेवन जरूर करें। इसे आप कई रूप में ले सकते हैं। जैसे लस्सी, रायता, छाछ, कढ़ी इत्यादि।

दूध के मुकाबले दही में ज्यादा प्रोटीन, कैल्शियम और लैक्टोज के अलावा कई विटामिन्स भी होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह से स्वस्थ बनाने का काम करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है।

Advertisement

Also Read: स्वस्थ रहने के 22 नेचुरल टिप्स 

इन शाकाहारी चीजों को लंच में कर सकते हैं शामिल | Low Carb Indian Vegetarian Food in Hindi

खुद को स्वस्थ रखने की ख्वाहिश है, लेकिन चटोरी जीभ स्वाद समझौता करने को तैयार नहीं, पर मोटापा कम करना भी शर्त में शामिल है, तो बस अपने आहार में से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करके आजमाएं, रिजल्ट देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

Low Carb Indian Vegetarian Lunch Recipes  बनाने में आसान, खाने में स्वादिष्ट एवं सेहत के लिए अत्यन्त लाभकारी होती हैं। 

Advertisement

चलिये जानते हैं लंच में कम कार्बोहाइड्रेट वाले कुछ भारतीय शाकाहारी भोजन के बारे में, जिसे आप अपने आहार में शामिल कर निरोगी काया पा सकते हैं।

1. गेहूं के बदले जौ, मक्का या फिर बाजरे की रोटी – एक कप जौ में 41.5 हेल्दी कार्ब्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखने का काम करते हैं। जौ खाने के साथ-साथ इसका पानी भी वेट मैनेज करने में काफी हेल्प करता है।

तो वहीं मक्के की बात करें तो इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स के अलावा आयरन और विटामिन बी की मात्रा भी पाई जाती है, जो काफी हेल्दी होता है। जबकि गेहूं की जगह बाजरा एक अच्छा विकल्प है।

Advertisement

बाजरा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। इसके अलावा बाजरा एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी है। तो लंच में आप इनमें से किसी एक के रोटी का सेवन कर सकते हैं।

2. Low Carb Indian Vegetarian Food काबुली चना – भरपूर मात्रा में मौजूद प्रोटीन वाले काबुली चने को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं। चाहें तो इसका टेस्टी सब्जी बनाकर खाएं, उबालकर सलाद के साथ खाएं, भिगोकर सुखा कर आटे में मिलाकर खाएं या फिर इसका चटपटा चाट बनाकर खाएं।

इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, जबकि फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जिसकी वजह से ये आपको वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

Advertisement

Also Read: मसूर दाल खाने के फ़ायदे एवं नुकसान

Low Carb Indian Vegetarian Food in Hindi

3.राजमा – प्रोटीन रिच राजमा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। इसे आप मसालेदार सब्जी की तरह तो खा ही सकते हैं, साथ ही इसे उबालकर सलाद के साथ भी खाना काफी फायदेमंद होता है।

4. मूंग दाल – शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए दाल काफी आवश्यक होता है। तो अगर आप मूंग दाल को अपने लंच में शामिल करते हैं को ये काफी फायदेमंद है।

Advertisement

इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। इसके लिए आप कोई भी मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं।

5. Low Carb Indian Vegetarian Food  काला या लाल चना – इसे भी या तो सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सलाद के साथ भी खा सकते हैं। इसमें भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है।

6. चावल के बदले खाएं क्विनोआ – चावल का काफी फेमस अल्टरनेटिव है क्विनोवा। इससे आपको चावल से दोगुना प्रोटीन मिलेगा।

Advertisement

दरअसल गूसफूड नाम से फेमस ये एक सीड है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम रहती है।

इन शाकाहारी चीजों को डिनर में कर सकते हैं शामिल Low Carb Indian Food For Dinner

रात के खाने में हमेशा ताजी सब्जियों, साबुत अनाजों और फलों को शामिल करें
इडली, डोसा, उत्तपम और सलाद डिनर के लिए है बेस्ट रात के खाने में ज्वार की रोटी के साथ पालक का रायता बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। Low Carb Indian Snacks आसानी से बाज़ार में उपलब्ध हैं किन्तु घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। 

Advertisement

1- ध्यान रखें कि रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए इसलिए डिनर में दाल, खिचड़ी और सलाद को आहार में शामिल करें।

2- खाना बनाने के लिए ज्यादा घी, तेल और मसाले का उपयोग ना करें।

Advertisement

3- Low Carb Indian Vegetarian Food- भोजन पकाने में हल्दी, धनिया मेथी, जीरा, लौंग, दालचीनी और अदरक जैसे मसालों का उपयोग करें, क्योंकि ये इसमें एंटीऑक्सिटेंड, एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

4- रात के खाने में संतुलित आहार का सेवन करें और भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

5- रात को सोने से पहले लो कैलोरी वाले दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करने में सहायक होता है, हृदय को स्वस्थ रखता है और शरीर को सूजन से लड़ने में मददगार होता है।

Advertisement

Also Read: बाइपोलर डिसऑर्डर के कारण लक्षण और इलाज 

कम कार्बोहाइड्रेट के लिए क्या ना खाएं ?

अब जबकि हम ये जान चुके हैं कि कम कार्बोहाइड्रेट के लिए हमें किस तरह के भोजन करने चाहिए, तो हमारे लिए ये जानना भी आवश्यक हो जाता है कि लो कार्ब डाइट प्लान में हमें किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

Advertisement

यदि आप Low-Carb Diets को अपनाकर सेहत में सुधार लाना चाहते हैं तो निम्न चीजों को अपने डायट से निकाल दें। 

1- रिफाइंड अनाज – रिफाइंड अनाज वो होते हैं जो स्टार्च से भरपूर होते हैं जैसे चावल, गेहूं, जौ और इनसे बनने वाले पास्ता, मैगी, ब्रेड इत्यादि शामिल हैं।

2- कोई भी रिफाइंड फ्लोर हो जैसे कि कॉर्न स्टार्च, मैदा, अरारोट इत्यादि हमें बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

Advertisement

3- स्टार्च वाली सब्जियां – कम कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन को अगर आप अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहते हैं तो आपको उन सारी सब्जियों का सेवन बंद कर देना चाहिए जो जमीन के नीचे उगती हैं, क्यों इन सब्जियों में काफी ज्यादा मात्रा में स्टार्च होते हैं।

4- लो फैट वाले खाद्य पदार्थ और डाइट फूड – बाजारों में आपको ऐसे बहुत सारे आइटम्स मिल जाएंगे जो दूध से बने हुए होते हैं। डाइट फूड के नाम पर उन्हें खूब बेचा जाता है, सच तो ये है कि इनमें स्टार्च और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है।

5- इसलिए अगर आप लो कार्बोहाइड्रेट वाले आहार को प्राथमिकता दे रहे हैं तो इन चीजों से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Advertisement

6- शुगर – लो कार्बोहाइड्रेट वाले आहार में आपको सफेद चीनी और इससे बने खाने की चीजों से दूरी बनाकर रखनी होगी। फलों के जूस, सॉफ्ट ड्रिंक, आइसक्रीम और ऐसे पदार्थ जो बहुत ज्यादा मीठे होते हैं उन्हें खाने से बचें।

Final Words: उम्मीद है यह लिख पढ़कर अपको  Low Carb Indian Vegetarian Food का महत्त्व समझ में आ गया होगा। आप चाहें तो इसी स्वदिष्ट पकाकर कर भी खा सकते हैं। 

आज के बाद कोशिश करिए कि अधिकसे अधिक ये भोजन आपकी डायट में हों। इस प्रकार वजन घटाना और स्वास्थ रहना आसान हो जाएगा। 

Advertisement

यदि यह आर्टिकल जानकारी भरा अथवा लाभकारी लगा हो तो दूसरों के साथ साझा कर उनका मार्ग दर्शन अवश्य करें। 

भविष्य में ऐसे Low Carb Indian Vegetarian Food और भी अन्य जानकारी वाले लेखों को आसानी से पढ़ने के लिए इस पेज को बुकमार्क अवश्य करें। 

स्वस्थ रहें, खुश रहें

Advertisement
Mystic Mind: