Advertisement

स्वस्थ रहने के 22 नेचुरल टिप्स | Daily Health Tips In Hindi

Health Tips in Hindi | Health in Hindi | Daily Health Tips in Hindi | Natural Health Tips in Hindi | Health Tips in Hindi | Body Health Tips in Hindi |

अंग्रेज़ी की कहावत “Health is wealth” शत प्रति शत सही है। सेहत ही जीवन का असली खजाना है | अगर हम तन और मन से स्वस्थ हों तो कुछ असंभव नहीं है !

आज कल की ज़िन्दगी में हमारी दिनचर्या और जीवन शैली के कारण हम अकसर स्वास्थ्य को नजरंदाज करते हैं | आज कल का lifestyle भी ऐसा है जिससे आये दिन स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ देखने मिलती हैं। इन सब में बहुत खर्चा भी हो जाता है। यह खर्चा बचाना हमारे हाथ में है।

Advertisement

आज हम आपके लिए लाएं हैं Health tips in Hindi जिन्हें अपने जीवन में फॉलो करके आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं। यह health tips हमारे स्वास्थ्य की जड़ों की तरह है। यह छोटी- छोटी आदतें बड़े बदलाव ला सकती है ।

आइए जानते हैं कि वह कौन सी छोटी छोटी आदतें हैं जो आपको बेहतर स्वस्थ्य देंगी अर्थात Daily Health Tips in Hindi क्या हैं?

स्वस्थ रहने के 24 नेचुरल टिप्स | Daily Health Tips In Hindi

1- नमक कम खायें

नमक में सोडियम पाया जाता है सोडियम की अधिक मात्रा से हाई ब्लडप्रेशर या हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ जाता है । जिससे कि दिल की बीमारियां हो सकती है। नमक की अधिक मात्रा से आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत भी हो सकती है ।

अपनी डाइट में एक टेबल स्पून तक नमक कम करें । ऐसा फास्ट फूड ना खायें जिसमें नमक की मात्रा अधिक हो ।

Advertisement

Also Read: लो ब्लड प्रेशर के 13 कारण और घरेलू उपाय 

2- ब्रेकफास्ट न छोड़े

हम में से कई लोग ब्रेकफास्ट को छोड़ देते हैं। ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे ज़रूरी खाना कहा गया है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । अपने ब्रेकफास्ट में पौष्टिक आहार लें। इसमे प्रोटीन को ज़रूर शामिल करें ।

Advertisement

यह हमें पूरे दिन ऐक्टिव रहने में मदद करता है और हमें ताकत प्रदान करता है। इसलिए ब्रेकफास्ट कभी स्किप न करें ।

3- खूब पानी पियें

हमारा शरीर लगभग 70% पानी से बना है । यदि इसकी कमी हो जाए तो कई परेशानियां जैसे – पाचन समस्या, सर दर्द ,लो बीपी आदि हो सकती हैं ।

Advertisement

पानी की कमी से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं । इसीलिए पानी पीते रहें । पानी हमारी त्वचा के लिए भी बहुत आवश्यक है। इससे आपकी त्वचा भी निखर जाएगी ।

4- थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाये

शोध की माने तो एक बार में बहुत सारा खाने कि जगह थोड़े-थोड़े समय बाद कम खाना तन को अधिक लगता है । अपने खाने के बीच में बहुत लंबा गैप न छोड़ें। बहुत कैंप छोड़ने से आपके शरीर में शक्ति नहीं बचती।

Advertisement

बीच-बीच में हेल्दी नाश्ता करते रहें। इससे आप की एनर्जी कम नहीं होगी और आप अपने काम में पूरा ध्यान सक्रिय रहकर लगा पाएंगे ।

5- अच्छी नींद है ज़रूरी

हम दिन भर कुछ ना कुछ काम करते रहते है फिर चाहे वह शारीरिक काम हो या मानसिक । तो आराम करना भी अनिवार्य है। हमारे शरीर के लिए सात से नौ घंटे की नींद ज़रूरी है।

नींद पूरी होने के साथ आराम देह भी होनी चाहिए। अधूरी नींद से आपके पूरे दिन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। नींद हमारे दिमाग को चार्ज करती है ।

Advertisement

अच्छी नींद की कमी बीमारियों को भी बुलावा दे सकती है। यदि आप अच्छी नींद लेंगे तो आपका दिमाग दिन भर एक्टिव रहेगा , तनाव आपसे दूर रहेगा और आपका मूड भी अच्छा होगा । वज़न को बैलेंस करने के लिए भी नींद आवश्यक है ।

6- धूप है Vitamin D का स्रोत- Daily Health Tips in Hindi

धूप हमारे शरीर में Vitamin D को सक्रिय करता है। यह Vitamin कैल्शियम सोखने में हमारे शरीर की सहायता करता है, जो की हमारी हड्डियों को बनाने वाला एक अहम तत्व है। Vitamin D हमारी हड्डियों और दांतों के विकास लिए आवश्यक है ।

यह इन्हें स्वस्थ रखता है। यदि शरीर में इसकी कमी हो जाए तो हड्डियों का घनत्व सामान्य से कम हो सकता है, जिसके परिणाम में वह बहुत कमज़ोर हो जाती हैं । इसलिए रोज़ धूप या कहें Vitamin D अवश्य लें ।

Advertisement

आप भी इन हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे इन हिंदी को अपनी दिनचर्या में अपनाकर अपनी सेहत में चमत्कारी बदलाव ला सकते हैं। 

Also Read: टाइफाइड बुखार के 7 लक्षण और रोकथाम के घरेलू उपाय 

7- रात को ज्यादा न खाएं

Advertisement

अंग्रेज़ी की एक कहावत है : “Breakfast Like A King( राजा ) ; Lunch Like A Prince ( राजकुमार) ; Dinner Like A Pauper ( गरीब व्यक्ति) .” ।

इसका मतलब है की सुबह के नाश्ते में सबसे ज़्यादा खाये, दिन में उससे कम और गरीब व्यक्ति की तरह रात में कम खायें या डिनर को हल्का रखें । अध्ययन के हिसाब से हमें रात में कम खाना चाहिए ।

रात के समय हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जा इसलिए शरीर को खाना पचाने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है । यदि आप रात में भारी खाते हैं तो आपको सुबह जागते समय अपना शरीर भारी महसूस हो सकता है।

Advertisement

8- खाना ढंग से चबाये- Daily Health Tips in Hindi

बड़े बूढ़े सही कह गए हैं की खाना यदि पूरे 32 दाँतों से चबाया जाए तो ही तन को लगता है । हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट का पाचन हमारे मुंह से ही शुरू हो जाता है।

हमारे सलाइवा या लार में उपस्थित सलाइवरी अब माइलेज खाने में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट्स को तोड़ता है जिससे वह शरीर के काम आ सके। यह खाने पर काम तब तक ही कर सकता है जब तक वह मुह में हो।

इसीलिए खाने को अच्छे से समय लेकर चबाए। खाना कभी भी सीधे निगलना नहीं चाहिए।

Advertisement

9- समय- समय पर जांच कराते रहें

कई बीमारियाँ अगर अपने शुरुआती स्तर में पकड़ में आ जाएंगी तो इनका इलाज आसान होता है । इसलिए समय-समय पर अपने शरीर की जांच करवाते रहें । और मिले रिजल्ट्स पर काम करें।

Advertisement

10 – पर्याप्त प्रोटीन लें – Daily Health Tips in Hindi

प्रोटीन हमारे शरीर को बनाते हैं । इसे शरीर का निर्माण खंड कहा गया है । यह मांसपेशियों का निर्माण करने में बहुत सहायक है इसीलिए कहा जाता है की यदि muscle mass बढ़ाना है तो अपनी diet में प्रोटीन की मात्रा बढ़ायें ।

इससे यह बहुत जरूरी हो जाता है की हम पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें। प्रोटीन की कमी से शरीर के विकास में परेशानी आ सकती है। मछली, दूध, सोयाबीन, चने, मूंग , अंडे आदि में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

11- सुबह की सैर

Advertisement

हमारी सुबह पूरे दिन का सबसे जरूरी भाग होता है। इस समय बाहर की गयी सैर हमारे दिमाग को तरो ताज़ा रखती है।

सैर करते हुए कुदरत की रचनाओं को देखने से मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। सैर अपने आप में पूरे शरीर की कसरत है जो की माँसपेशियों को खोल देती है।

12 – अधिक मीठा ना खायें – Daily Health Tips in Hindi

मीठा आपकी जीभ को ललचा सकता है पर इसकी ज़्यादा मात्रा आपके लिए ठीक नहीं है। अपने खाने में मीठे की मात्रा पर नियंत्रण रखें । मीठे में ज्यादा कलोरीज़ होती हैं।

Advertisement

ज़्यादा मीठा खाने से अनचाहा वज़न बढ़ सकता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा हो जाता है । साथ ही इससे लीवर को नुकसान हो सकता है।

13- रोज़ व्यायाम करें

Advertisement

दिन में अपने शरीर और स्वास्थ्य के लिए समय निकालकर व्यायाम करें। व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार सही रहता है। रक्त कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचता है ।

इसके लिए आपको किसी जिम जाना ज़रूरी नहीं। आप घर रहकर भी workout कर सकते हैं। व्यायाम करने से हम बीमारियों से बच सकते हैं ।

यह हमारे दिमाग के लिए भी ज़रूरी है।

Advertisement

14- खाने के तुरंत बाद पानी ना पियें – Daily Health Tips in Hindi

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन बाधित हो सकता है। हमारे पेट की दीवारों से खाना पचाने वाले रसायनों स्राव होता है ।

पानी पीने से यह रसायन जल मिश्रित हो जाते हैं और इनका असर धीमा हो जाता है। इससे हमारा खाना ठीक तरह से नहीं पचता ।

यदि खाना ढंग से पचेगा नही तो हमारा शरीर उसमें से पोषक तत्व नही सोख पायेगा ।

Advertisement

15- शराब का सेवन ना करें

शराब सेहत के लिए घातक है। इससे जान का जोखिम हो सकता है। यह लीवर के लिए हानिकारक है।

शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। एक शराबी व्यक्ति के दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Advertisement

16- Nuts खाये – Daily Health Tips in Hindi

Nuts जैसे की काजू, बादाम, पिस्ता आदि पोटैशियम , कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल होते है। यह बहुत स्वादिष्ट भी होते हैं। इन्हें अपने नाश्ते में शामिल करें।

यदि आप बाहर रहते है तो भी अपने साथ Nuts रखें और खाते रहें। Nuts पेट की समस्याओं को भी दूर रखते हैं। यह हमारे दिमाग को तेज करते हैं।

17 – सुबह गरम पानी पियें

Advertisement

सुबह खाली पेट गरम पानी पीना कई बीमारियों के लिए रामबाण है । यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करके शरीर का शुद्धिकरण करता है ।

यह पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है। यदि आप वज़न कम करना चाहते हैं तो यह भी उसका एक उपाय है। यह हमारी एकाग्रता को बढ़ाता है।

तो अब से आप भी हर सुबह गरम पानी पीजिये और बदलाव महसूस कीजिये।

Advertisement

18-  फल सब्जियां खायें – Daily Health Tips in Hindi

विटामिन, मिनरल और फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत फल सब्ज़ियों के अलावा कुछ और नहीं हो सकता। यह जितनी रंगीन होती हैं उतनी ही गुणकारी भी।

इनमें सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा घातक होती है। इनकी एक और खासियत है की आप किसी भी फल को अपने साथ रख सकते हैं और बाहर भी खा सकते हैं।

हम फल सब्जियों का जूस भी पी सकते है। फाइबर हमारे पेट के लिए बहुत लाभदायक है।

Advertisement

Also Read: अनिद्रा के लक्षण, कारण एवं निवारण

19- दूध पियें

Advertisement

दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और विटामिन होते हैं। दूध पीना बच्चों और बड़ों दोनों के लिए ज़रूरी है। दूध हमारे दांतों को स्वस्थ रखने का काम करता है ।

दूध सौंदर्य को भी निखरता है। यह हाई बीपी की संभावना को कम करता है। आप मानेंगे नहीं पर दूध डिप्रेशन के खिलाफ भी काम करता है । यह हमारे बालों के लिए भी गुणकारी है।

20- प्रोसेसेड फूड खाने से बचें – Daily Health Tips in Hindi

अकसर लोग खाना बनाने के आलस में प्रोसेसेड फूड या रेडी टू कुक खाने का सहारा लेते हैं। यह खाना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है ।

Advertisement

इसमे शुगर, सोडियम और फैट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। इससे खाना स्वादिष्ट तो लगता है पर इनके अधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समाधि परेशानियाँ खड़ी हो सकती हैं जैसे कि दयाबीटीज, मोटापा, दिल की बीमारियाँ, हाई ब्लड प्रेशर आदि।

तो प्रोसेसेड फूड को कभी आदत ना बनाये।

21- तेल का सेवन कम करें

Advertisement

हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में fats की ज़रूरत होती है । कुछ विटामिन जो fats में घुलते हैं वह इसी कारण शरीर के द्वारा सोख लिए जाते हैं।

यदि fats ना हो तो इन विटामिन का पोषण हम तक नहीं पहुँच पायेगा । गलत fats की मात्रा अगर शरीर में बहुत ज़्यादा हो जाये तो कई बीमारियाँ हो सकती हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।

हमारी रक्तवाहिनियाँ सख्त हो सकती हैं जिससे की ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। Fats की अधिक मात्रा से दिल का दौरा या हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है। इसलिए अपने खाने में कम तेल को शामिल करें

Advertisement

22- काढ़ा पियें – Daily Health Tips in Hindi

इस कोरोना काल ने हमें काढ़े का महत्व अवश्य समझा दिया है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का रामबाण नुस्खा है । इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह केमिकल रहित होता है और यह जड़ पर काम करता है।

यह हमारे आयुर्वेदिक की अनमोल धरोहर है। हफ़्ते में दो से तीन बार इसका सेवन करें । आप तुलसी, गिलोय, एलोवेरा , काली मिर्च, लौंग आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

काढ़े के नियमित सेवन से आप सर्दी जुकाम जैसी कई समस्याओं से दूर रहेंगे। बीमारियाँ आपको आसानी से अपना गुलाम नहीं बना पायेंगी।

Advertisement

ये हेल्थ टिप्स इन हिंदी फॉर वुमन बॉडी आपको गाइड करेगा कि किस तरह आप अपनी दिनचर्या में अपने खान पान का खयाल रख सकती हैं।

आप भी स्वस्थ रहने के नेचुरल टिप्स को अपनी आदतों में लाकर अपने स्वास्थ्य की कुंजी अपने हाथों में रख सकते हैं। 

इस छोटी – छोटी बातों का ध्यान रख कर आप अपनी सेहत अपनी मुट्ठी में कर सकते हैं। बस ज़रूरत है थोड़े परिवर्तन और इच्छा शक्ति की । फिर आप एक स्वस्थ दिमाग और निरोगी काया के साथ जीवन का मज़ा उठा सकेंगे।

Advertisement
Final Words: उम्मीद है इन Daily Health Tips in Hindi से आप अपने दिन की आदतों में बदलाव लाएंगे। यकीन मानिए ये छोटे छोटे बदलाव सिर्फ़ आपकी शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव लाएंगे।
यदि यह लेख आपको ज्ञानवर्धन एवं लाभकारी लगा हो तो अपने मित्र, परिवारजन के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी साझा करें। आपके एक शेयर से दूसरों को अपने जीवन में बदलाव लाने में मदद मिलेगी।
भविष्य में ऐसे ही “Daily Health Tips in Hindi” जानकारी भरे लेख को समय पर पढ़ने के लिए इस पेज को बुकमार्क अवश्य करें।
सबका मंगल हो
Mystic Mind:

View Comments (0)