Education is The Key To Success in Hindi: 5 Unknown Facts Revealed

Education is The Key To Success हम सभी बचपन से ये बात सुनते आए हैं। कभी ना कभी तो आपने भी ये नारा सुना होगा “पढ़ोगे लिखोगे होंगे नवाब, खेलोगे कूदोगे होंगे खराब”

खैर, ये दोनों पंक्तियों में गहरा राज़ छिपा है। बुजुर्गों की कही हुई बातें सीधी सादी नहीं होती हैं। उनके एक शब्द में एक वाक्य तथा एक वाक्य में पूरा पैराग्राफ छिपा होता है।

इसलिए मेरा मानना है कि किसी की भी बातों पर अंधा विश्वास नहीं करना चाहिए। उन बातों पर मनन चिंतन कर अपना स्वयं का निर्णय लेना चाहिए।

आजकल आपने ये भी सुना होगा कि Education is The Key To Success, ये दोनों ही विचार काफ़ी हद तक सही हैं। अब सवाल यह उठता है कि इस विरोधाभास के साथ मनुष्य सही गलत का फ़ैसला कैसे करे?

सबसे पहले Key of success का सही अर्थ जान लेना अति आवश्यक है। 

Key of success meaning in Hindi सफ़लता की चाबी का अर्थ क्या है?

मेरा मानना है कि सफ़लता का अर्थ अलग अलग इन्सान के लिए अलग है। उदाहरण के लिए Job Mindset वालों के लिए सरकारी नौकरी मिल जाना ही सफ़लता है।

एक डॉक्टरी पढ़ने वाले के लिए सफल और प्रसिद्ध डॉक्टर बन जाना सफ़लता है। एक बिजनेस करने वाले के लिए हर साल नए लक्ष्य बनाना और उसे हासिल करना सफलता है।

मेरे लिए, जीवन के हर क्षेत्र में, पारिवारिक, सामाजिक, तथा व्यावसायिक प्रतिवर्ष आगे बढ़ते रहना सफ़लता है।

इसलिए, प्रत्येक क्षेत्र में सफ़ल होने के लिए अलग अलग ज्ञान का होना आवश्यक है। किन्तु कुछ बातें ऐसी हैं जो हर क्षेत्र के लिए अनिवार्य होती हैं। सफ़लता की असली चाबी वही है जो जीवन के है क्षेत्र में महत्व रखे। इसलिए यह कथन पूर्णतः सत्य है कि Education is The Key To Success.

Story About Education is The Key To Success

एक छोटी सी कहानी आपके साथ साझा करनी है। एक छोटा सा बच्चा, स्कूल से घर आने पर अपनी मां के हाथ में एक पत्र देता है। मां ने उस कागज़ के टुकड़े को खोला, पढ़ा और आंसुओं से भरी आंखों के साथ उसे वापस तह कर दिया।

Story About Education is The Key To Success

बच्चे ने मां की आंखों में आंसू देखकर पूछा, “क्या हुआ मां, क्या लिखा है उस पत्र में?”
मां ने अपने आंसुओं को पोछते हुए बच्चे को गले से लगाया और कहा,” इसमें लिखा है कि आपका बच्चा इतना होशियार और होनहार है कि हमारा स्कूल उसे उस स्तर की शिक्षा नहीं दे सकता।”

Education is The Key To Success- उस दिन के बाद वह बच्चा कभी स्कूल नहीं गया। मां से जितना हुआ उतना वह घर पर ही पढ़ाया करती थी। समय बीतता गया, बच्चा आगे की पढ़ाई के लिए दूसरी जगह गया। पढ़ लिखकर वैज्ञानिक बन गया। कुछ समय बाद उसकी मां का स्वर्गवास हो गया।

घर की साफ़ सफ़ाई करते समय एक दिन उस बच्चे को अपनी मां का छोटा सा बक्सा मिला।

उत्सुकतावश बच्चे ने उस बक्से को खोलकर देखना शुरू किया। एक कागज़ का टुकड़ा उसके हाथ लगा। जिसमें लिखा था
“आपका बच्चा कम दिमाग का है, यह पढ लिख नहीं सकता। यह जीवन में शायद ही कभी कुछ कर पाए। हम आपके बच्चे को अपने स्कूल में रख अपना नाम नहीं खराब कर सकते!”

Education is The Key To Success- उसे यह समझते देर ना लगी कि यह वही कागज़ का टुकड़ा है जो उसे स्कूल से दिया गया था। अब उसकी समझ में आया कि इसे पढ़ते समय मां की आंखों में आसूं क्यों आए थे?

क्या आपको पता है ये बच्चा कौन था?

यह बच्चा कोई और नहीं बल्कि आज महान अलबर्ट आइंस्टीन  के नाम से जाने जाते हैं।

इस कहानी के ज़रिए बस इतना कहना चाहती हूं कि Education भी दो प्रकार के होते हैं। एक वह जो आप स्कूल तथा कॉलेज में पढ़ते हैं। दूसरा वह जो आपको अपने परिवार तथा जीवन से सीखने के लिए मिलता है।

So, Yes, Education is The Key To Success!

Also Read: 101 Motivational Status in Hindi

How does Education Lead to Success?

चलिए देखते हैं कि शिक्षा जीवन में सफ़लता लाने में क्या किरदार निभाती है।

१- Education is The Key To Success- शिक्षा नई राह दिखाती है

यदि आप अपने जीवन को गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि बचपन में आपके सपने कुछ और थे, किन्तु समय के साथ वो बदल गए। आप आज कुछ और हैं, बेहतर हैं।

शिक्षा इतने सारे नए रास्ते खोल देती है जो अपने कभी सोचा भी नहीं होगा। इसका लाभ यह है कि आप समय तथा परिस्थितियों के हिसाब से निर्णय ले पाते हैं।

२- शिक्षा विचारों के दायरे को बढ़ती है

मनुष्य जीवन की सबसे अच्छी बात मुझे यही लगती है, कि उसे एक शक्तिशाली किन्तु खाली मस्तिष्क ईश्वर ने दिया है। उसमें क्या भरना है, यह उसकी पसंद पर निर्भर करता है।

Think Big because Education is The Key To Success

सफलता के भूखे लोग महान लोगों के बारे में तथा उनके विचारों को पढ़ते या सुनते हैं। विचार मनुष्य की तक़दीर बनाने के ताकत रखते हैं। इस प्रकार वे अपने दिमाग को नए विचार देकर अपने विचारों के दायरे को बढ़ाते हैं। सफल होने के लिए खुला मस्तिष्क तथा बड़ी सोच होना आवश्यक है।

Also Read: 13 Secrets Behind Law Of Attraction in Hindi

३- शिक्षा समय के साथ चलना सिखाती है

सफल व्यक्ति कभी अपने आपको किसी पुराने विचार या पुरानी तकनीकों में बांधकर नहीं रखता। उस इस बात का अनुमान है कि समय के साथ ज़रूरतें बदलती हैं।

सफल वही होता है, जो समय के साथ चलना जानता है। स्वयं को आधुनिकता से जोड़े रखने का सहज तरीका है, स्वयं को नई तकनीकों से शिक्षित रखें।

इसलिए, यह कहना बिल्कुल उचित है कि Education is The Key To Success.

४- शिक्षा रचनात्मकता बढ़ाती है

जीवन को सफलता के साथ साथ रचनात्मक बनाए रखना खुशियों की चाबी है। वैसे तो मानव मस्तिष्क अपने आप में इतना शक्तिशाली है कि वह कुछ भी कर सकता है। किन्तु, जब वह किसी चीज़ को देखता है तो उससे बेहतर करना उसका प्राकृतिक स्वभाव है।

शिक्षा सारी दुनिया के रचनात्मक लोगों से आपका परिचय कराती है। परिणास्वरूप आपको आपके बिजनेस या जीवन में बेहतर तथा नए तरीके से करने के अलग अलग आइडियास मिलते हैं।

५- Education is The Key To Success शिक्षा व्यक्तित्व निखारती है

Education and personality development

इंसान को आजीवन स्वयं को Upgrade करने का मौका मिलता है। व्यक्तित्व निखारने का सबसे तरीका है, किताबें पढ़ना। यदि आप रोज़ सोने से पहले पंद्रह मिनट तथा सुबह पंद्रह मिनट कोई सेल्फ हेल्प किताब पढ़ते हैं तो एक महीने बाद आप स्वयं को अलग रूप में देखेंगे।

किताबें इतनी गहराई में व्यक्तित्व निखारती हैं जितना कोई और देख या बता नहीं सकता।
इस प्रकार मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि EDUCATION IS THE KEY TO SUCCESS.

Also Read: Mind Control Tips in Hindi

Hard work is the key to success meaning in Hindi

कुछ लोगों का मानना है कि सफ़लता का एकमात्र मंत्र कठिन परिश्रम है। यदि ऐसा होता तो यदि आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि एक मज़दूर सबसे ज्यादा मेहनत करता है। आजीवन मेहनत ही करता रहता है।

इस कथन का जो अर्थ मैंने अब तक समझा है, वह यह है कि बिना कठिन परिश्रम के सफ़लता नहीं मिलती। कठिन परिश्रम सफ़लता तक पहुंचाने वाली सीढ़ी का एक अंग है।

Hard Work and Education is The Key To Success

वास्तव में सफ़लता कई छोटी बातों तथा आदतों का परिणाम है। कठिन परिश्रम, समय के साथ काम करने के तरीके में बदलाव और सीखते रहना, यदि किसी में ये तीन गुण हैं, तो सफलता उनके कदम चूमती है।

Who said Education is The Key to Success

यह कथन सोलोमन ऑर्टिज़ ने कहा था। सोलोमन वर्ष २०१२ में जूनियर टेक्सास प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार थे।

1 thought on “Education is The Key To Success in Hindi: 5 Unknown Facts Revealed”

Leave a Reply

%d bloggers like this: