दलिया के स्वास्थ्य लाभ एवं इसे बनाने की विधि | Benefits of Daliya in Hindi

Daliya in Hindi | Daliya Meaning in Hindi | Daliya Recipe in Hindi | What is Daliya in hindi | Daliya Khane ke Fayde in hindi | What is Daliya in Hindi | How to Make Daliya in Hindi | How Make Daliya in Hindi | What is The Meaning of Daliya in Hindi | How to make Daliya Khichdi in Hindi

स्वादिष्ट एवं पौष्टिक खानों में अत्यन्त मशहूर है दलिया। दलिया का सेवन बड़ों से लेकर बच्चों तक को पसंद है। इसके कई अलग अलग व्यंजन बनते हैं जो दलिया को और भी महत्त्वपूर्ण बनाता है।

सुबह के नाश्ते में दलिया खाने से शरीर को दिनभर के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिल जाता है, जिससे पूरे दिन शरीर में एनर्जी बना रहता है।

MysticMind के इस आर्टिकल में आज हम दलिया से संबंधित सभी जानकारी देंगे।
शुरू करते हैं इस सवाल से कि दलिया क्या है अर्थात् What is The Meaning of Daliya in Hindi.

What is Daliya in Hindi

दलिया एक बहुत ही ज्यादा पौष्टिक आहार होता है, जिसे कई तरीके से बनाकर खाने में इस्तेमाल किया जाता है। दलिया बनाने के लिए कच्चे गेहूं को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा जाता है।

इसके साइज की बात करें तो इसे कई साइज में तैयार किया जाता है। कुछ के मोटे दाने होते हैं, तो कुछ मध्यम आकार के होते हैं और कुछ काफी छोटे आकार के होते हैं। गेहूं के अलावा जौ का भी दलिया बनाया जाता है और दोनो ही काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

आमतौर पर दलिया का सेवन लोग नाश्ते में करते हैं। प्रतिदिन सुबह को 50 ग्राम दलिया का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दलिया प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर और लो कैलोरी भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है।

इस लेख में हम जानेंगे

  • दलिया में कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं?
  • दलिया खाने के फायदे
  • नमकीन दलिया बनाने की विधि
  • कुकर में दलिया बनाने की विधि
  • दलिया की खिचड़ी बनाने की विधि
  • दलिया से क्या-क्या बनाया जा सकता है?

आइए जानते हैं कि दलिया में कौन कौन से पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो इसे स्वास्थ्य वर्धक बनाते हैं?

दलिया में कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं?

सुबह के नाश्ते के लिए दलिया को सबसे बेस्ट नाश्ते में से एक माना जाता है। सेहत के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

दलिया में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, थायमिन, मिनरल्स, फोलेट, जिंक, प्रोटीन, विटामिन, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह के नाश्ते में दलिया खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बना रहता है।

आइए जानते हैं कि नियमित रुप से सही मात्रा में दलिया के सेवन से क्या क्या लाभ होते है?

दलिया खाने के फायदे | Health Benefits of Daliya in Hindi

पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है – दलिया फाइबर से भरपूर होता है, जिसकी वजह से ये पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मददगार होता है। दलिया का सेवन सुबह के नाश्ते में या फिर शाम को हल्के मील के रूप में कर सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार – बढ़े हुए वजन को आसानी से कम करने के लिए दलिया का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल दलिया में कैलोरा काफी कम होता है, जबकि आयरन और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए वजन कम करने में दलिया काफी ज्यादा मददगार होता है।

एनर्जी से होता है भरपूर – दलिया एनर्जी से भरपूर होता है। इसलिए अगर आपको किसी भी तरीके से शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो तो दलिया को अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर आप सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन करते हैं तो पूरे दिन आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

Also Read: पुष्पधन्वा रस के फायदे और और नुकसान

Health Benefits of Daliya in Hindi

डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए दलिया बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। डायबिटीज के बारे में तो आपको पता ही होगा कि इसका कोई इलाज नहीं है, बल्कि इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके इसे कंट्रोल में रखना संभव होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है – आज के समय में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना ज्यादातर लोगों के लिए आम समस्या बन गया है। दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद रहते हैं।

शरीर में अगर फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद रहेगी तो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। अब ये तो आप जानते ही होंगे कि, जिस किसी भी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल कम रहता है, तो उसे हृदय रोग होने की संभावना नहीं के बराबर ही रहती है।

इसलिए शरीर को हर तरीके से स्वस्थ रखने के लिए हर किसी को अपने आहार में दलिया को जरूर शामिल करना चाहिए।

हड्डियों को मजबूत बनाए – आज के समय में ज्यादातर लोग हड्डियों में कमजोरी की समस्या से परेशान रहता है। दलिया में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से ये हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दलिया के नियमित सेवन से हड्डी मजबूत होता है। नियमित तौर पर जो व्यक्ति दलिया का सेवन करता है, उसे जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा पित्त की थैली में पथरी की समस्या को भी दूर करने में दलिया कारगर होता है।

Health Benefits of Daliya in Hindi

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है – दलिया के नियमित सेवन से ब्रेस्ट कैंसर से बचाव होता है। आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या काफी ज्यादा सुनने को मिलती है। ऐसे में जो महिला फाइबर से भरपूर स्त्रोत वाले अनाज का सेवन करेंगी

उनमें ब्रेस्ट कैंसर की समस्या नहीं के बराबर होता है और दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए दलिया का नियमित सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ता है – जिस किसी के शरीर में भी आयरन की कमी होगी, उसके हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान और कमजोरी की समस्या बनी रहती है।

दलिया आयरन का काफी अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा दलिया शरीर के मेटाबॉलिज्म और तापमान को भी कंट्रोल में रखता है।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद – दलिया में मौजूद मैग्नीशियम का न्यूरोट्रांसमीटर पर काफी अच्छा असर पड़ सकता है। हमारा शरीर जब न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करता है, तो ये हमारे तंत्रिका तंत्र के साथ-साथ मन को भी शांत करने का काम करता है और अच्छी नींद प्रदान करने में मददगार होता है।

इसलिए जो व्यक्ति अनिद्रा और अन्य नींद की परेशानियों से ग्रस्त हो उसे अपने आहार में दलिया को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको अच्छी नींद आएगी, जिससे कई तरह की परेशानिया दूर रहेगी।

वैसे तो दलिया स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है फिर भी अन्य चीजों की भांति कुछ विशेष परिस्थितियों में दलिया हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि दलिया से क्या नुकसान हो सकते हैं?

दलिया खाने के नुकसान | Disadvantages of Daliya in Hindi

अब तक आपने दलिया के फायदों के बारे में जाना, तो अब उसके कुछ नुकसान के बारे में भी जान लें। क्योंकि किसी भी चीज के अगर फायदे हैं, तो उसके कुछ न कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं।

कितना भी स्वास्थ्यवर्धक चीज क्यों ना हो इसका ज्यादा सेवन कई बार हानिकारक भी साबित हो जाता है। आइए जानते हैं दलिया के कुछ नुकसान के बारे में।

गैस बना सकता है – वैसे तो दलिया काफी सुपाच्य होता है, लेकिन कई बार इसके अधिक सेवन से पेट में गैस बनने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है, जिससे पेट में दर्द भी हो सकता है।

फाइबर – दलिया फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से शरीर में सूजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

दस्त – दलिया के अधिक सेवन से दस्त, सूजन, उल्टी और दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कभी दलिया का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

दलिया एक ऐसा अन्न है जिसके अनेकों स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। हम आपके लिए कुछ दलिया से बने कुछ व्यंजनों की विधि लेकर आए है।

Also Read: मसूर दाल खाने के फ़ायदे एवं नुकसान

आइए जानते हैं कि दलिया से व्यंजन कैसे बनाएं?

नमकीन दलिया बनाने की विधि How to Make Daliya in Hindi

नमकीन दलिया को बनाना काफी आसान होता है। इसमें आप अपने पसंद के अनुसार सब्जियां और दाल डालकर बना सकते हैं, जिससे इसका स्वाद तो बढ़ ही जाता है, साथ ही सब्जियों की वजह से और ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी हो जाता है।

नमकीन दलिया को आप अपने पसंद के अनुसार कुकर या कड़ाही में भी बना सकते हैं। इसमें आप प्याज, टमाटर, बीन्स, गाजर, आलू, हरी मटर इत्यादि डालकर बना सकते हैं। या फिर बिना सब्जियों के भी सादा नमकीन दलिया थोड़ा सा घी के साथ बनाकर खा सकते हैं। इसे किसी भी तरह से बनाएं, स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही होता है।

कुकर में दलिया कैसे बनाते हैं?

कुकर में दलिया बनाना बहुत ज्यादा आसान होता है। इसके लिए कुकर को गैस पर चढा कर गर्म होने दें। अब इसमें तेल या घी डालकर गर्म करें और फिर उसमें जीरा और हींग डालें।

जब जीरा चटकने लगे तो कटे हुए प्याज डालें। जब प्याज का रंग गुलाबी हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर डालें और उसे कुछ देर तक चलाएं। इसके बाद अपने पसंद के अनुसार सब्जियां डालकर चलाएं और फिर उसमें नमक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, गरम मसाला इत्यादि डालकर थोड़ी देर भूनें और दलिया को डालकर चलाएं।

इसके बाद इसमें पानी डालें और कटे हुए धनिया के पत्ते डालकर कुकर बंद कर दें और 2-3 सीटी लगाकर गैस बंद कर दें। कुकर से सारा गैस निकलने के बाद स्वादिष्ट और पौष्टिक दलिया को सर्व करें।

दलिया की खिचड़ी कैसे बनाएं?

दलिया की खिचड़ी भी ऊपर बताए गए अनुसार ही बनाई जाती है। चाहें तो इसमें सब्जियां डालें या ना चाहें तो ना डालें। खिचड़ी बनाने के लिए दलिया के साथ दाल मिला लें।

आप जिस तरह से चावल की खिचड़ी अलग-अलग तरीके से बनाते हैं, ठीक उसी तरह से दलिया का भी खिचड़ी बना सकते हैं।

मीठा दलिया कैसे बनाते हैं?

मीठा दलिया बनाने के लिए दूध को उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें। जब दूध उबलने लगे तो दलिया को पानी से धोकर दूध में डाल दें। उसे बीच-बीच में चलाते रहें और जब दलिया पक जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डालकर दो मिनट पकाएं और गैस बंद कर दें। मीठा दलिया बनकर तैयार हो जाएगा।

फिर अगर आप चीनी वाला दलिया नहीं खाना चाहते हैं, तो चीनी की जगह गुड़ डालें। इसके अलावा आप जिस तरह से चावल का खीर बनाते हैं, उसी तरह से दलिया बनाएं। इसे बनाना काफी आसान होता है।

दलिया से और क्या-क्या बनाया जाता है?

गेहूं या जौ के दलिया से खीर और खिचड़ी के अलावा भी कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। जैसे दलिया पुलाव, दलिया का उपमा, दलिया पॉरिज, लापसी, पैनकेक, पायसम, दलिया पनीर पुलाव, पेटिस और हरियाली दलिया जैसे अनेकों रेसिपी आप दलिया से आजमा सकते हैं। ये सारे के सारे स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट होते हैं।

Final Words: दलिया एक अत्यन्त लाभकारी नाश्ता है किंतु इसका सही मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। उम्मीद है इस आर्टिकल Daliya in Hindi को पढ़ने के बाद आप इससे अलग अलग व्यंजन बनाकर अपनी सुबह स्वादिष्ट बनाएंगे।

यदि आपको दलिया के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी हो तो दूसरों के साथ भी साझा करें। अच्छी एवं जानकारी भरी बातें साझा करना भी एक परोपकार है।

भविष्य में Daliya in Hindi जैसे अन्य ज्ञानवर्धक, स्वास्थ्य वर्धक लेखों को पढ़ने के लिए इस पेज को बुकमार्क कर लें।

सबका मंगल हो

Mystic Mind:

View Comments (0)