Chilgoza Benefits for Health in Hindi:चिलगोजा के12अद्भुत लाभ

Chilgoza Benefits for Health in Hindi चिलगोजा, जिसका नाम सुनने में भले ही हंसी का पत्र लगे किंतु इसके लाभ जानने के बाद इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

प्रकृति ने हमें इतने सारे खनिज तत्वों से भरी पूरी ज़मीन दी है जो हमारे शारीरिक मानसिक आवश्यकताओं की पूर्ति करती रहती है। इन तत्वों में सामान्य खाद्य पदार्थ के साथ साथ सूखे मेवों का बहुत महत्व है।

शारीरिक बीमारियां, कमज़ोरियां दूर करने का सर्वोत्तम उपाय सूखे मेवे हैं जिनमें भरपूर खनिज तत्व पाए जाते हैं। ऐसा ही एक सूखा फल जिसे हम चिलगोजे के नाम से जानते हैं, उसके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

Chilgoza Benefits for Health in Hindi जानने से यदि आपको अभी तक यह नहीं पता कि ये क्या होता है तो इसका हिंदी, अंग्रेजी और मराठी नाम जान लेते हैं।

Chilgoza in Hindi Meaning

चिलगोजा को हिंदी के दूसरे शब्दों में नियोज भी कहते हैं। सुपरफूड के नाम से प्रसिद्ध सूखे मेवों में एक महत्वपूर्ण तथा गुणों से भरपूर चिलगोजा है।

यह कहां मिलता है, इसके सेवन से क्या क्या लाभ होते हैं तथा किन हालातों में इसका सेवन लाभकारी है तथा Chilgoza Benefits for Health in Hindi को विस्तार से आगे जानेंगे। किन्तु उसके पहले जानते हैं कि यह एक फल और कितने नामों से प्रसिद्ध है?

What is Chilgoza in Hindi

Chilgoza tree Images / Pine Nut Tree Images

सामान्य शब्दों में कहूं तो यह एक बीज है जो अन्य सूखे मेवों जैसे कि बादाम पिस्ता तथा अखरोट की तरह प्रयोग में लाया जाता है। हिमालय की ऊंचाइयों पर पाए जाने देवदार के वृक्ष पर यह उगता है। इसका सेवन ना सिर्फ सूखे मेवों के साथ बल्कि आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधि के समान होता है।

चिलगोजा के पेड़ सामान्यतः ताड़ के वृक्ष के समान बीस मीटर से अधिक ऊंचा तथा तीन मीटर से अधिक चौड़ा होता है। इसके पत्ते तीन गुच्छो वाले तथा खाल चिकनी खुरदरी एवं भूरे रंग की होती है।

चिलगोजा के पेड़ों में फरवरी से दिसंबर तक फल तथा फूल देखा जा सकता है। इसके बीज जब सूखकर स्वत: नीचे गिर जाते हैं तो इसे सूखे मेवों की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read:  अंजीर खाने के फायदे, सही मात्रा तथा इसमें मौजूद खनिज की जानकारी

What is Chilgoza in English

चिलगोजा एक प्रकार का सूखा फल है जिसे अंग्रेजी में पाइन नट्स Pine Nuts के नाम से जाना जाता है। हिमालय क्षेत्र में देवदार के पेड़ पर यह उगाया जाता है।

Pine Nuts in Hindi खाने में अखरोट के जैसा कुरकुरा होता है इसी को हिंदी में नियोजा तथा चिलगोजा के नाम से जाना जाता है।

Chilgoza in Marathi अनेक भाषाओं में इसे अलग अलग नामों से जानते हैं। हिन्दी और मराठी भाषा में भी यह चिलगोजा नाम से प्रसिद्ध है।

Chilgoza kaha milta hai

Chilgoza Benefits for Health in Hindi जानने से पहले जानते हैं कि Chilgoza Dry Fruit कहां मिलता है? जैसा कि अपने ऊपर पढ़ा होगा कि यह देवदार के वृक्षों पर पाए जाते हैं। देवदार के वृक्ष के लिए हिमालय क्षेत्र का वातावरण सर्वोत्तम है। इसलिए पश्चिमी हिमालय के स्थानों पर चिलगोजा अत्यधिक संख्या में पाए जाते हैं।

Chilgoza Benefits for Health in Hindi

चलिए अब विस्तार से Chilgoza Benefits in Hindi के बारे में देखते है।

चिलगोजा भले ही काजू एवं बादाम की तरह भले सबको भाता ना हो या प्रसिद्ध ना हो किन्तु इसके लाभ अनेक हैं। कई कमज़ोरियां को दूर करने के लिए चिकित्सक भी इसके सेवन की सलाह देते हैं।

Chilgoza Benefits for Health in Hindi

चलिए देखते हैं इस एक Mystic Fruit Chilgoza के कितने लाभ हैं!

१- चिलगोजा हैल्थी फैट का सबसे अच्छा स्रोत है। फैट दो प्रकार होते हैं एक स्वास्थ्य के लिए अच्छा और दूसरा हानिकारक। हानिकारक फैट से वजन बढ़ता है जैसे कि अधिक तेल अथवा मीठे का सेवन।

मांसाहारी लोगों के लिए शैलमोन नाम कि मछली हैल्थी फैट का श्रोत है किन्तु शाकाहारियों के लिए चिलगोजा है। हैल्थी फैट हृदय रोग से बचाता है तथा कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रखता है।

२- Chilgoza Benefits for Health in Hindi  चिलगोजा में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। भारी वजन तथा स्वस्थ शरीर में अंतर है। शोध के अनुसार मनुष्य को अपने वजन के बराबर मात्रा में प्रतिदिन प्रोटीन खाना चाहिए जो संभव नहीं हो पाता।

उदाहरस्वरूप अगर आपका वजन ५५ किलो है तो आपको प्रतिदिन ५५ ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए जो नित्य भोजन से नहीं मिल पाता। ऐसे में नियमित चिलगोजे के कुछ बीज आपकी ज़रूरतें पूरा कर देती हैं।

३- Chilgoza Benefits for Health in Hindiअन्य सूखे मेवों की भांति चिलगोजा भी ऊर्जा का धनी स्रोत है। इसमें अन्य मेवों की अपेक्षा अधिक वसा तथा प्रोटीन पाया जाता है इसलिए यह वजन बढ़ाने में सहायक है।

इसके अलावा समय पर भोजन ना मिलने पर इसका सेवन तुरंत ऊर्जा देकर तरोताजा कर देता है। कुपोषण के शिकार, दस्तर के रोगी, एचआईवी तथा क्षय रोग से पीड़ित लोगों को अधिक आहार की आवश्यकता होती है।

ऐसे में चिलगोजे का नियमित सेवन उनके स्वास्थ्य को शीघ्र ही अच्छा कर देता है।

४- Chilgoza Benefits for Health in Hindi  चिलगोजा अन्य तत्वों की भांति एंटी ऑक्सिडेंट से भी भरपूर है। जो आम तौर पर शरीर का रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाता है तथा अन्य संक्रमण द्वारा फैलने वाले रोग जैसे कि वायरल इन्फेक्शन आदि से बचाव करता है।

Chilgoza Benefits for Health in Hindi

५- Chilgoza Benefits for Health in Hindi चिलगोजे में कैल्शियम की मात्र भी भरपूर होती है जो हड्डियों के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है। स्त्रियों के तीस की उमर के बाद कैल्शियम बनना बंद हो जाता है फलस्वरप उन्हें हड्डियों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चिलगोजे के कुछ बीज नियमित खाने से गठिया अथवा अन्य हड्डियों से संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

६- Chilgoza Benefits for Health in Hindi चिलगोजा सिर्फ शारीरिक स्तर पर ही नहीं बल्कि डीएनए स्तर पर लाभ देता है। वैज्ञानिक शोधों के अनुसार इस्मे मौजूद फॉलिक एसिड डीएनए मे की कमियों को पूरा कर शरीर को स्वस्थ बनाता है।

इस प्रकार देखा जाएं तो किसी भी गंभीर बीमारी जैसे की कैंसर अथवा एचआईवी की अवस्था में भी इसका नियमित सेवन जीवनदाई है।

७- Chilgoza Benefits for Health in Hindi चिलगोजा विटामिन ए का भरपूर स्रोत है जो आंखों के लिए अत्यंत लाभदाई होता है। ऐसे में इसके नियमित सेवन से आंखों की सारी ज़रूरतें पूरी होती है तथा आंखें स्वस्थ रहती है।

अतः चश्में का प्रयोग करने वाले तथा कम्प्यूटर पर काम करने वालों के लिए चिलगोजा औषधि समान लाभ देता है।

८- Chilgoza Benefits for Health in Hindi विटामिन सी जो ना सिर्फ एक आंटी ऑक्सिडेंट है और यह कीटाणुओं से लड़कर हमें अन्य बीमारियों से बचाता है। बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी विटामिन सी अत्यंत लाभकारी है।

त्वचा में मौजूद कोलेजन को बढ़ाने में विटामिन सी मदद करता है जो त्वचा को जवान रखने का कम करता है। इसमें मौजूद फ्री रेडकल्स किसी भी त्वचा रोग से बचाने में मदद करते हैं।

९- ओमेगा थ्री फैटी एसिड मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है। इसमें मौजूद यह तत्व इं कोशिकाओं के स्वस्थ्य रहने में, नई कोशिकाओं के बनने में मदद करता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए चिलगोजा भी बादाम की तरह लाभदायक फल है।

१०-Chilgoza Benefits for Health in Hindi गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क तथा त्वचा विकास के लिए ओमेगा थ्री अत्यंत लाभकारी होता है। ऐसे में गर्भवती स्त्री के लिए चिलगोजा दुगुना लाभ देता है।

नोट: गर्भावस्था में चिलगोजे के सेवन तथा इसकी सही मात्रा के बारे में चिकित्सक से अवश्य सलाह लें।

११- Chilgoza Benefits for Health in Hindi चिलगोजा का नियमित सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बालों का गिरने अथवा असमय सफ़ेद होने से बचाता है।

१२- चिलगोजा पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड स्पर्म बनने तथा इनकी संख्या बढ़ाने में सहायक है।

How to Use Pine Nuts in Hindi चिलगोजा का उपयोग कैसे करें।

Chilgoza Benefits for Health in Hindi के साथ साथ हम आपके लिए कुछ एक्स्ट्रा टिप्स लेकर आए हैं। कुछ लोगों को डायरेक्ट चिलगोजा का स्वाद पसंद नहीं आता। ऐसे में उनके लिए अन्य उपाय जिस प्रकार से वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Chilgoza Images

१- इसका भरपूर तथा प्राकृतिक स्वाद लेने के अन्य सूखे मेवों की तरह चिलगोजा भी खाया जा सकता है।

२- कुरकुरे व्यंजन जैसे कि बिस्कुट अथवा पिज़्ज़ा आदि में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

३- मीठे व्यंजन जैसे कि खीर, आइस्क्रीम आदि में भी इसे सम्मिलित कर व्यंजन का स्वाद बढ़ाया जा सकता है।

५- फलों के सलाद अथवा जूस बनाते समय इसको मिलाने से उनका स्वाद तथा पोषकता बढ़ जाती है।

६- कुछ व्यजनों जैसे कि हलवा, खीर, कुछ विशेष सब्जियां (जैसे कि काजू करी) आदि ऊपर से सजाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Side Effects Of Pine Nuts in Hindi चिलगोजा के नुकसान

इतने सारे Chilgoza Benefits for Health in Hindi जानने के बाद यह जानना भी आवश्यक है कि इसके नुकसान भी हैं क्या?

प्रत्येक चीजों के कुछ फ़ायदे तथा नुकसान होते हैं। चिलगोजा का सेवन भी यदि गलत हालातों में अथवा गलत तरीके से किया गया तो इसके नुकसान हो सकते हैं। देखते हैं को किन परिस्थितियों में चिलगोजा हानिकारक हो सकता है।

१- कुछ लोगों को शरीर प्रोटीन रिसने की समस्या होती है, ऐसे में चिलगोजा का सेवन हानिकारक हो सकता है। ऐसे हालात में अपने चिकित्सक से राय लें।

२- यदि आपको किसी भी प्रकार के नट या सूखे मेवों से नुकसान होता है तो चिलगोजा का सेवन ना करें।

३- चिलगोजा में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। शरीर में जिंक की अधिकता से उल्टी, मिचली, सिरदर्द, अथवा पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसलिए सही मात्र में इसका सेवन अनिवार्य है।

४- यदि आपको विटामिन सी के सीधे सेवन से समस्या है तो डायरेक्ट इसका सेवन करने के बजाय अन्य किसी चीज जैसे की भोजन में इस्तेमाल करके उपयोग करें।

४- इसमें मौजूद अन्य विटामिन की ज्यादती से शरीर में विषैले तत्वों की बढ़ोत्तरी हो सकती है इसलिए सही मात्र का उपयोग करें।

Final Words: उम्मीद है Chilgoza Benefits for Health in Hindi से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। यदि लेख अच्छा तथा लाभकारी लगा हो तो दूसरों की भी मदद करें तथा उनके साथ साझा करें।

1 thought on “Chilgoza Benefits for Health in Hindi:चिलगोजा के12अद्भुत लाभ”

Leave a Reply

%d bloggers like this: