25 + शिवानी दीदी के प्रवचन | BK Shivani Didi Quotes in Hindi

Advertisement
Advertisement

ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी BK Shivani Didi दुनिया का एक जाना माना नाम है। अपनी मधुर वाणी एवं पवित्र विचारों से इन्होंने करोड़ों लोगों का न सिर्फ दिल जीता है बल्कि उनका जीवन बदल दिया है।

उन करोड़ों लोगों में से एक मैं भी हूं। करीब 5 साल पहले शिवानी दीदी को “अवेकनिंग विथ ब्रह्मा कुमारीज” नामक शो में “पीस ऑफ माइंड” चैनल पर सुना था। उनके समझाने के तरीके एवं विचारों ने इतना प्रभावित किया कि मेरा जीवन को देखने का नजरिया बदल गया।

शिवानी दीदी/BK Shivani Didi को अक्सर लोग परमपिता “शिव की वाणी” कहकर भी संबोधित करते हैं।
मिस्टिक माइंड के इस आर्टिकल में शिवानी दीदी के कुछ विचारों एवं प्रवचनों को आपके सामने प्रस्तुत करेंगे। मुझे पूरी उम्मीद है जिस प्रकार इन विचारों ने मेरा जीवन बदल दिया उसी प्रकार आपके जीवन को भी प्रभावित करेंगे।

इससे पहले कि शिवानी दीदी के थॉट्स/ BK Shivani Didi Thoughts को जानें, उनके बारे में संक्षेप में बताना चाहूंगी।

About Bharmakumari Shivani Didi ji in Hindi

शिवानी वर्मा, वर्तमान में ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी , का जन्म महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था। प्रतिभा की धनी शिवानी वर्मा ने पुणे के भारती विद्यापीठ से कंप्यूटर साइंस में गोल्ड मेडल हासिल किया।

अपनी माता जी के साथ वेअक्सर ब्रह्माकुमारी संस्थान पर जाया करतीं थीं। इस संस्था ने उनके जीवन को तब बदल कर रख दिया जब इनका कोई पारिवारिक रिश्ता जीवन एवं मृत्य से जूझ रहा था।

संस्था के सुझाए गए नियमों का पालन इन्होंने 1 महीने किया तथा अपने जीवन में जो अनुभव किया उस अनुभव ने इनका भविष्य बदल दिया।

BK Shivani Didi/ शिवानी दीदी अक्सर पीस ऑफ माइंड चैनल पर अपने कंप्यूटर सेवाएं देने के लिए जाया करते थे। एक दिन मुख्य बहन की अनुपस्थिति में इनको “अवेकनिंग विथ ब्रम्हाकुमारी” शो में बैठने का आग्रह किया गया।

उस एपिसोड ने इनके जीवन को बदल दिया। उस एपिसोड को सर्वाधिक लोगों ने देखा एवं अत्यंत सराहा गया तथा यहीं से शिवानी दीदी की आध्यात्मिक यात्रा शुरू हो गई।

आज BK Shivani Didi/ शिवानी दीदी संसार के हर कोने में जाकर शिव बाबा के शब्दों को अपनी वाणी में पिरो कर समस्त प्राणियों को संतुलित जीवन का रास्ता दिखा रही हैं। इनकी विचारों तथा इनके कक्षाओं को सुनने के बाद मन में अत्यंत शांति की अनुभूति मिलती है।

आइए शिवानी दीदी के कुछ विचारों को समझने की कोशिश करते हैं।

Also Read: 45 Awesome जीवनोपयोगी सुविचार

शिवानी दीदी प्रवचन | BK Shivani Didi Thoughts in Hindi

“किसी के बारे में कुछ बोलने से पहले थोड़ी देर रुक कर यह जरूर सोचें कि यही बात यदि कोई और आपके बारे में बोलेगा तो कैसा लगेगा ।”

BK Shivani Didi Quotes Images

” किसी भी बात का उदाहरण देना अत्यंत सरल है लेकिन किसी के लिए खुद उदाहरण बन जाना अत्यंत मुश्किल है। इसलिए उदाहरण मत दीजिए बल्कि अपने व्यवहार एवं कर्मों से दूसरों के लिए उदाहरण बन जाइए।”

” हमारे भूल एवं कर्म सबको दिखते हैं किंतु हमारी सोच और भावना सिर्फ हमें दिखाई देती है। इसलिए अपनी भावनाओं को श्रेष्ठ बनाइए क्योंकि भावनाएं ही आपका भविष्य बनाती हैं।”

” लोगों को लगता है कि हमारे पास जब सब कुछ होगा तब हम खुश होंगे। जबकि सच यह है कि खुशी सोच में चीजों में नहीं। इसलिए खुश रहे चीजें सता अपने पास आ जायेंगी।”

” किसी के जीवन में खुशियां बिखेरना क्या मौका मिले तो उसे कभी जाने मत दीजिए। याद रखिए वह फरिश्ते होते हैं जो दूसरों के चेहरे पर मुस्कुराहट देने की शक्ति रखते हैं।”

” ईश्वर में अपनी आस्था को इतना प्रगाढ़ करें कि जब कोई चीज आपके मन के अनुरूप ना हो तो यह समझ जाए की चीजें ईश्वर के मन के अनुरूप हो रही हैं।”

BK Shivani Didi Quotes Images

” अक्सर लोग एक छोटी सी वाद विवाद से आप से प्यार खत्म कर देते हैं। क्या यह अच्छा नहीं होगा कि प्रेम से उस वाद विवाद को खत्म कर दिया जाए!”

ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी प्रवचन | Bk Shivani Didi Quotes in Hindi

” यदि कोई आपका दिल दुखाए तो बदले में आप उसके साथ वही ना करें। बल्कि उस रिश्ते के लिए दुआ करें क्योंकि एक दुखी इंसान है दुख देता है सुखी इंसान किसी को दुख नहीं देगा।”

BK Shivani Didi Quotes Images

“अपने बच्चों की भौतिक इच्छाएं पूरी करने से पहले उन्हें आंतरिक शांति स्थिरता, धैर्यत एवं जीवन जीने की मर्यादाएं एवं संस्कार सिखाएं।”

” सांसारिक बोझ अर्थात, तनाव, क्रोध, अशांति को ईश्वर को सौंप दें और हल्के रहें। क्योंकि बोझ लेकर चलने वाले जल्दी थक जाते हैं।”

BK Shivani Didi Quotes Images

” सुख में आपके साथ रहने वाले एवं साथ देने वाले रिश्ते कहलाते हैं। किंतु जो दुख में साथ दे,। वे ही फरिश्ते कहलाते हैं। इसलिए जीवन का लक्ष्य फरिश्ते बनने का रखें।”

BK Shivani Didi/ ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी ना सिर्फ़ सांसारिक परिस्थितियों से उबरने बल्कि ईश्वर का प्यारा बच्चा बनने के रास्ते भी दिखलाती हैं।

उनके प्रवचन को सुनने के बाद करोड़ों लोगों के रिश्तो में सुधार आए हैं तथा जीवन अत्यंत सुखमय बन गया है।

शिवानी दीदी प्रवचन | Bk Shivani didi Thoughts on Relationships in Hindi

आजकल रिश्ते व्यापर बन चुके हैं और हर व्यक्ति अविश्वास का पात्र बन चुका है। ऐसे कलयुग में शिव बाबा ने आकर बीके शिवानी दीदी के माध्यम से रिश्तों को अहमियत बताई है।

साथ ही खोखले रिश्तों में प्रेम, विश्वास एवं सहकार्य की क्षमता भी प्रदान की है। BK Shivani Didi शिवानी दीदी के शब्दों को समझने के साथ योग का अभ्यास इन बातों को जीवन में सहजता से उतारने की शक्ति देता है।

# यदि आप किसी की मदद के बदले कुछ पाने की उम्मीद रखते हैं तो आपकी मदद, मदद नहीं बल्कि व्यापार है।”

BK Shivani Didi Quotes Images

” किसी की गलतियों पर क्रोधित होना एवं नाराज होना सच बात है। किंतु उसी परिस्थिति में उस व्यक्ति पर क्रोध ना कर उसके लिए दुआओं के शब्द निकालना आप के महान होने के लक्षण हैं।”

” यदि किसी के साथ आपकी अनबन हो गई हो तो उसके लिए सकारात्मक उर्जा भेजें, उसके लिए दुआ करें, रिश्ता खराब होने के बजाय और सुंदर हो जाएगा।”

” जो लोग आपको सिर्फ जरूरत के समय याद करते हैं उनकी मदद खुशी से करें। याद रखें, अंधेरी रात में उजाला बनकर किसी को रोशनी देना महान आत्माओं का कार्य है।”

BK Shivani Didi Quotes Images

” I को We में बदलने वालों के लिए Illness भी Wellness बन जाता है। इसलिए स्वार्थी नहीं बल्कि परोपकारी बनें।”

आइए ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी/BK Shivani Didi के ध्यान के बारे में जानते हैं।

Also Read:Never Ever Give Up Quotes in Hindi

शिवानी दीदी मेडिटेशन | Bk Shivani Didi Meditation in Hindi

बीके शिवानी दीदी/BK Shivani Didi का ध्यान करने के लिए उनके यूट्यूब चैनल पर कॉमेंट्री सुन सकते हैं। दूसरा माध्यम बीके सेंटर पर जाकर वहां ध्यान की विधि सीख सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण है शिवानी दीदी के ध्यान का अभ्यास करने के लिए शिव बाबा से आपकी पहचान होना आवश्यक है।

शिव बाबा को पहचान लेने के बाद यह ध्यान की विधि अत्यंत सरल एवं प्रभावी हो जाती है। शिवानी दीदी द्वारा कराए गए ध्यान को करने के लिए निम्न स्टेप्स का अभ्यास करें।

शिवानी दीदी मीडिएशन स्क्रिप्ट| Bk Shivani Didi Yog Commentary in Hindi

#१ सर्वप्रथम शांत स्थान पर बैठ जाएं, आंखें खुली रखें तथा ध्यान को भृकुटी के मध्य ले जाएं।

#२ स्वयं के एक चमचमाते सितारे की भांति आत्मा समझें तथा अपने स्वरूप को। भली भांति देखें।

#३ भृकुटी के सामने शिव बाबा को लाएं, जिनका स्वरूप सितारे जैसा ही है। तथा इनसे निकलती हुई ऊर्जा को रेखा को। आपने मस्तक में प्रवेश करते देखें।

#४ शिव बाबा के साथ जितना समय संभव हो उतनी देर तक बने रहें। शिव बाबा से ऊर्जा लेकर अपने दिन को अत्यंत फलदाई बनाएं।

सुबह उठने के बाद तथा रात्रि सोने के पहले दस मिनट उपरोक्त विधि से शिव बाबा के साथ बिताए समय आपके जीवन से सभी कष्ट मिटा देंगे।

शिवानी दीदी के ध्यान का अभ्यास शुरुआती दिनों में कमेंट्री के माध्यम से भी कर सकती हैं।

शिवानी दीदी ध्यान कमेंट्री हिंदी में

शिवानी दीदी के प्रवचन | BK Shivani Didi Ke Pravachan Images

ध्यान से शिवानी दीदी के। प्रवचन को अपने जीवन में साकार करने की शक्ति मिलती है। यह ध्यान,। मेरे विचार में, दुनिया का स्वर्वश्रेष्ठ ध्यान है क्योंकि आप साक्षात परमपिता से अपना संबंध स्थापित करते हैं। दुर्भाग्यवश दुनिया में लोग आज भी ध्यान के सही अर्थ से अनभिज्ञ हैं।

जानें – ध्यान का सही अर्थ एवं इसके लाभ

” मात्र एक शब्द सब कुछ आसान कर देता है और वह शब्द है “मेरा बाबा”।”

BK Shivani Didi Quotes Images

“जिस दिन आप अपनी सोच का दायरा बड़ा कर लेंगे। उसी दिन से बड़े-बड़े लोग भी आपके बारे में सोचना शुरु कर देंगे।”

“आपके चेहरे पर छाई मुस्कान ईश्वर के हस्ताक्षर हैं। उन्हें किसी भी परिस्थिति से क्रोध से, दुख से अथवा आंसुओं से मिटने ना दें।”

” दूसरों को अपनी बात समझाने के लिए आवाज ऊंची ना करें अथवा क्रोध न करें बल्कि अपनी समझाने का तरीका बदलें।”

” ज्ञानी व्यक्ति को समझाया जा सकता है, जो अज्ञानी है उसे भी समझाया जा सकता है। परंतु जो अभिमानी है उसे नहीं समझाया जा सकता। इसलिए उसके लिए मात्रा परमात्मा से दुआ किया जा सकता है।”

शिवानी दीदी के क्लासेस | Bk Shivani Didi ki Class in Hindi

ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी की कक्षाएं पीस ऑफ माइंड चैनल पर तथा उनके ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर सुनने के लिए मिलते हैं।

BK Shivani Didi की कक्षाओं में जीवन से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिलते हैं। जादुई बात तो यह है कि शिव बाबा की मुरली की है भांति इनकी कक्षाओं में भी व्यक्ति के व्यक्तिगत समस्याओं के हल मिल जाते हैं।

नियमित रूप से BK Shivani Didi/शिवानी दीदी के प्रवचन सुनने के लिए इनके यू ट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें तथा बेल आइकन को प्रेस कर नोटिफिकेशन चालू कर दें।

पीस ऑफ माइंड चैनल पर “आवेकनिंग विथ ब्रह्माकुमारीस्” शो को भी देख सकते हैं। नियमित रात्रि साढ़े दस बजे नए एपिसोड। दिखाए जाते हैं।

FAQS

#1 How can I contact Brahma Kumari Shivani Didi?

ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी से बात करने के कई तरीके हैं।

#१ ई-मेल के जरिए आप अपनी समस्याओं को तक पहुंचा कर उसका समाधान पूछ सकते हैं।

#२ अलग-अलग शहरों में कई ब्रह्माकुमारी सेंटर हैं। अक्सर शिवानी दीदी से उन सेंटर्स के जरिए कांटेक्ट किया जा सकता है।

अथवा ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी जिस सेंटर से जुड़ी है वहां जाकर आप उनसे प्रत्यक्ष मिल सकते हैं।

#३ समय-समय पर अलग-अलग शहरों में शिवानी दीदी के सेमिनार हुआ करते हैं। सेमिनार ओं में शामिल होने के लिए आप उस शहर के ब्रह्माकुमारी संस्थान से जुड़ें तथा उन से प्रत्यक्ष मिल सकते हैं।

#2 How do you recover from upset mind?

मन की शांति के लिए अथवा शरीर के स्वास्थ्य के लिए सांसो का व्यायाम कर सकते हैं। नाड़ी शोधन प्राणायाम एक अत्यंत प्रभावी प्राणायाम है।

जानें: नाड़ी शोधन प्रणायाम कैसे करें

#3 Who is BK Shivani husband?

ब्रह्मकुमारी शिवानी दीदी के पति का नाम श्री विशाल वर्मा है।

Final Words: उम्मीद है शिवानी दीदी/ BK Shivani Didi के प्रवचनों को पढ़ने के बाद आप उन्हें अपने जीवन में आवश्य उतरेंगे। मेरा आपसे अनुरोध है, प्रवचनों के साथ अपनी दिनचर्या में कुछ मिनटों का शिव बाबा से योग आवश्य लगाएं।

यदि यह लेख आपको अच्छा एवं उपयोगी लगा हो तो इसे दूसरों के साथ अवश्य साझा करें। आपके इस योगदान से किसी के जीवन में उम्मीद की किरण जाग सकती है।

सबका मंगल हो

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: