७ ग्रीन टी जो घटाए वजन-Best Organic Green Tea for Weight Loss in Hindi

क्या आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तथा बिना किसी खास डाइट प्लान के वजन कम करने का तरीका खोज रहे हैं? इस आर्टिकल में हम आपके लिए आसन और असरदार उपाय लेकर आए हैं जिसमें Best Organic Green Tea for Weight Loss in India के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

बढ़ता हुआ वजन मात्र शारीरिक संरचना को ही नही बिगाड़ता बल्कि अनेक गंभीर बीमारियों को भी निमंत्रित करता है। अपनी दिनचर्या में कुछ आसन से बदलाव करने एवं कुछ नई आदतों को शामिल कर वजन कम किया जा सकता है।

वजन कम होने के साथ ही अनेक बीमारियों का खतरा भी टल जाता है।

MysticMind के इस आर्टिकल में आज हम आपके साथ वजन कम करने वाली सबसे अच्छी ग्रीन टी/Best Organic Green Tea for Weight Loss के साथ ग्रीन टी के सेवन संबंधित अनेक सवालों के उत्तर साझा करेंगे।

अन्य सवाल जैसे कि ग्रीन टी कितने रुपए की आती है, ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें, ग्रीन टी कितनी बार पीनी चाहिए, पतंजलि ग्रीन टी फॉर वेट लॉस, ग्रीन टी कब पीना चाहिए और ग्रीन टी कैसे बनाएं इत्यादि।

इससे पहले कि भारत में प्रचलित, असरदार और सर्वोत्तम ग्रीन टी/ Best Organic Green Tea for weight loss and glowing skin in India के बारे में जानें, जानते हैं कि ग्रीन टी किस प्रकार वजन घटाने में मदद करती है।

Benefits Of Organic Green Tea in Hindi – ग्रीन टी के फायदे

#१ प्राकृतिक रूप से काम कैलरी युक्त उत्पाद

आम तौर पर भारत वर्ष में जिन चायपत्ती का उपयोग किया जाता है इसमें अन्य चीजों जैसे कि दूध मिलाया जाता है। जिससे आम चाय में कैलरी अधिक होती है जो वजन घटाने में कोई मदद नहीं करती।

जबकि ग्रीन टी प्रकृति रूप से काम कैलरी वाला उत्पाद है साथ ही आसानी से कुछ मिनटों में तैयार हो जाती है। कम कैलरी होने के कारण ग्रीन टी वजन घटाने के साथ काम करने की ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करती है।

#२ कैटेचिन का प्राकृतिक स्रोत है ग्रीन टी

चाय में पाया जाने वाला तत्व कैटेचिन जो एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ग्रीन टी में अधिकांश मात्रा में पाया जाता है। अन्य उत्पादों को तुलना में यह तत्व ५०-८० प्रतिशत अधिक पाया जाता है।

नियमित रूप से, सही समय पर किया गया ग्रीन टी/Organic Green Tea का सेवन शरीर से चर्बी घटाने में मदद करता है।

#३ कैफ़ीन युक्त ग्रीन टी

कैफ़ीन एक ऐसा तत्व है जो वजनघटानेमें सहायक है। कॉफी में मौजूद कैफ़ीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

ग्रीन टी में प्राकृतिक रूप से कैफ़ीन का कुछ अंश मौजूद होता है। वॉक पर जाने से पहले या व्यायाम करने से पहले ग्रीन टी का सेवन व्यायाम के लिए ऊर्जा प्रदान करने के साथ चर्बी घटाने में मदद करती है। 

Related: कमर और पेट कम करने के उपाय

#४ पाचन प्रक्रिया में सहायक ग्रीन टी

वजन बढ़ने का मुख्य कारण अधिक भोजन एवं कमज़ोर पाचन क्रिया है। ग्रीन टी में प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पाचन प्रक्रिया के लिए अत्यंत सहायक है।

भोजन के बाद ग्रीन टी/Organic Green Tea का सेवन भोजन को सुचारू रूप से पचाकर शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है। भोजन पूर्ण रूप से पचने के कारण पेट से सभी हानिकारक तत्व एवं अपविष्ट पदार्थ बाहर आ जाता है।

इस प्रकार ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने में अत्यंत सहायक एवं आसन तरीका है।

#५ ओवरइटिंग से बचाता है ग्रीन टी

जैसा कि अपने ऊपर पढ़ा कि ग्रीन टी के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर बनती है साथ ही खाने में अधिक खाने की आदत को भी कम करती है।

बढ़ते हुए वजन का मुख्य कारण जरूरत से ज्यादा भोजन करना भी है।

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन शुरुआती दिनों में भूख को कम करता है जिससे अधिक खाने की आदत में बदलाव आता है। साथ ही बढ़ते हुए वजन को रोकने एवं कम करने में मदद मिलती है।

#६ पेट के आसपास की चर्बी कम करने में सहायक

मोटापा सबसे अधिक पेट एवं कमर के ऐसा पास ही दिखाई देता है। दरअसल ग्वार करें तो पाएंगे कि मोटापे की शुरुआत ही वहीं से होती है।

अपचन की समस्या एवं पेट के इर्द गिर्द जमा चर्बी मधुमेह, कैंसर, रक्तचाप इत्यादि बीमारियों को निमंत्रित करती है। ऐसे में नियमित ग्रीन टी/Organic Green Tea के सेवन से पाचन तंत्र सुधरता है जिससे पेट के आस पास की चर्बी भी घटने लगती है।

परिणाम स्वरूप वजन कम होने के साथ कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप एवं मधुमेह आदि समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

#७ मोटापा कम करने वाले जीन का स्रोत ग्रीन टी

पॉलीफेनोल्स एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है जो ग्रीन टी में पाया जाता है तथा मोटापे को कम करने में मदद करता है।

सामान्य रूप से मानव शरीर जींस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो वजन बढ़ने एवं घटने के कारण होते है। ग्रीन टी में मौजूद पॉली फेनोल्स जींस पर असर करता है एवं वजन घटाने में मदद करता है।

#८ ऊर्जा का स्रोत ग्रीन टी

वजन घटाने में सहायक ग्रीन टी शरीर एवं मानसिक ऊर्जा का भरपूर स्रोत है। यही कारण है कि विदेशों में इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है तथा वहां के लोगों की कार्य क्षमता भी अधिक होती है।

व्यायाम अथवा अन्य शारीरिक श्रम करने से शरीर की ऊर्जा शक्ति कम हो जाती है जिससे आवश्यक चर्बी नहीं घटती। व्यायाम अथवा किसी भी शारीरिक श्रम से से पहले किया गया ग्रीन टी का सेवन ऊर्जा शक्ति प्रदान करती है।

जो व्यायाम के समय को बढ़ती है एवं वजन घटाने में मदद करती है।

आइए वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी ग्रीन टी/Best Organic green tea for weight loss and glowing skin in India के बारे में जानते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारी उपलब्ध हैं, किंतु नीचे दी गई लिस्ट सर्वोत्तम हैं।

Best Organic Green Tea for Weight Loss 2021

#१ Temi Tea Sikkim Organic Green Tea

सिक्किम के पर्वतों पर उगाई गई शत प्रतिशत नैसर्गिक ग्रीन टी है, जिसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है। Buy Now

#२ Best Organic Green Tea for Weight Loss-  Shikstaka Green Tea Bag

वजन घटाने के लिए असरदार एवं स्वाद में सर्वोत्तम ग्रीन टी shikstaka Green Tea है। तुलसी, अदरक, नीबू एवं हल्दी के स्वाद में उपलब्ध है।

वजन घटाने के साथ बढ़ती उम्र के भी रोकने में प्रभावी उत्पाद है। Buy Now

#३ Organic Green TeaGaia Green Tea Camomile

वजन घटाने के लिए सबसे असरदार ग्रीन टी में से एक गाया ग्रीन टी है। यह उत्पाद वजन कम करने के साथ सर्दी जुकाम, तनाव एवं माहवारी से जुड़े दर्द को भी कम करने में सहायक है। Buy Now

#४ Girnar Detox Green Tea(Desi Kahva)

डिटॉक्स अथवा वजन घटाने वाले कुछ खास एवं उपयोगी उत्पादों में से एक गिरनार डिटॉक्स ग्रीन टी है। इसमें प्राकृतिक रूप से तुलसी, अदरक एवं अन्य वजन घटाने के तत्व मिले हुए हैं।

तेजी से वजन घटाने के लिए यह एक प्रभावी ग्रीन टी है। वजन घटाने के साथ सर्दी जुकाम दूर करने तथा पेट की समस्याओं को भगाने में भी सहायक है। Buy Now

#५ Ketley Gold Assam Green Tea

असम की चाय सम्पूर्ण भारत ही नहीं बल्कि विश्व में प्रचलित हैं। तेजी से वजन घटाने में सहाय ग्रीन टी में से एक केटली गोल्ड ग्रीन टी है।

यह ग्रीन टी वजन घटाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने एवं त्वचा जो जवान बनाने में भी सहायक है। Buy Now

#६ Best Organic Green Tea for Weight Loss- Chaayos Green Tea Bags

यह ग्रीन टी स्वाद में विशेष होने के साथ वजन घटाने में भी विशेष उत्पाद है। यह रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाने के साथ शरीर के अनावश्यक तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करते हैं तथा वजन घटाने में सहायक हैं। Buy Now

#7 Organic India Tulsi Green Tea Classic

ऑर्गेनिक इंडिया भारत की सर्वोत्तम कंपनी है जो अपने उत्पादों को ग्राहक की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाती है। वजन घटाने के लिए यह ग्रीन टी अत्यंत फायदेमंद होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है।

इस ग्रीन टी में रामा तुलसी, कृष्ण तुलसी एवं ग्रीन टी मिले हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। Buy Now

#8 पतंजलि ग्रीन टी फॉर वेट लॉस

पतंजलि अर्थात योग गुरु बाबा रामदेव के उत्पाद भारत में अत्यधिक प्रचलित होने के साथ प्रभावी भी हैं।

वजन घटाने के लिए पतंजलि ग्रीन टी का उपयोग भी किया जा सकता है, कीमत जानने के लिए लिंक पर जाएं। Buy Now

FAQS

#1 Best time to drink green tea for weight loss? 

ग्रीन टी एक ऐसा पदार्थ है जिसे दिन में किसी समय भी पिया जा सकता है। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने का सबसे सही समय सुबह नाश्ते के बाद एवं खाना खाने के बाद का है।

जैसा कि ऊपर आपने देखा कि ग्रीन टी में कई सारे ऐसे तत्व मौजूद हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ भोजन पचाने में मदद करते हैं।

Best time to have green tea for weight loss- इस प्रकार तेजी से वजन घटाने के लिए व्यायाम के बाद एवं भारी भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन अत्यंत उपयोगी होता है।

#2 Which green tea is best for belly Fat loss in Hindi?

गिरनार ग्रीन टी/Organic Green Tea बेली फैट अर्थात पेट की चर्बी को हटाने में अत्यंत मददगार प्रोडक्ट है।

इसके सेवन से पहले इसके प्रयोग की विधि के बारे में अवश्य जानें।

#3 वेट लॉस के लिए ग्रीन टी कैसे बनाएं?

ग्रीन टी की सबसे खास बात यह है कि यह बिना किसी खास मेहनत के तैयार की जा सकती है। बाजार में उपलब्ध दो प्रकार की ग्रीन टी जिसमें से एक छोटे पैकेट में और दूसरे अन्य चाय पत्ती की तरह खुली मिलती है।

यदि आप खुद ही ग्रीन टी का प्रयोग कर रहे हैं तो उसे पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें फिर छानकर पी लें।

यदि आप पैकेट वाली ग्रीन टी का प्रयोग कर रहे हैं तो गर्म पानी में पैकेट को 2 से 3 मिनट के लिए दबाकर रखें उसके बाद पैकेट बाहर निकाल लें। पानी को ग्रीन टी के साथ के साथ पी लें।

#4 ग्रीन टी कितने दिन पीना चाहिए?

सामान्यतः देखा जाए तो ग्रीन टी अन्य सामान्य चाय की तुलना में अधिक फायदेमंद होती है। किंतु किसी भी चीज का हद से ज्यादा प्रयोग शरीर के लिए हानिकारक होता है।

चिकित्सकों की मानें तो व्यक्ति को दिन में तीन कप ग्रीन टी/Organic Green Tea से अधिक नहीं पीना चाहिए। इससे अधिक ग्रीन टी का प्रयोग शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न कर सकती है।

रही बात कितने दिन पीने की तो हम चाय पत्ती की जगह ग्रीन टी का प्रयोग करना समझदारी की बात है। इसलिए आप चाहे तो अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से दो या तीन का ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

#5 क्या खाली पेट ग्रीन टी पीनी चाहिए?

ग्रीन टी का प्रयोग सामान्यतः लोग वजन कम करने के लिए अथवा ऊर्जावान महसूस करने के लिए करते हैं। यह इस बात का संकेत है कि ग्रीन टी शरीर भोजन को पचाने तथा उस शरीर से अतिरिक्त ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करती है।

यही कारण है कि ग्रीन टी का उपयोग अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं। इस प्रकार देखा जाए तो सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

#6 वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कब पीना चाहिए?

यदि अब वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सर्वोत्तम समय खाने के तुरंत बाद का है।

भोजन के बाद ग्रीन टी/Organic Green Tea का सेवन भोजन को पचाने में मदद करता है जिससे शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं बनती एवं वजन संतुलित होने लगता है।

थोड़ी बहुत एक्सरसाइज अथवा नियमित वॉक के साथ ग्रीन टी का सेवन बढ़े हुए वजन को संतुलित करने तथा तेजी से घटाने में सहायक है।

Final Words: उपर्युक्त उत्पाद भारत के सर्वोत्तम उत्पाद हैं/Best Organic green tea for weight loss in Hindi. उम्मीद है किसी एक उत्पाद का उपयोग कर आप मनचाहा वजन प्राप्त कर सकते हैं।

यदि लेख लाभकारी लगा हो तो दूसरों के साथ अवश्य साझा करें।

स्वस्थ रहें, खुश रहें

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: